विज्ञापन

मई में भी चलेगी शुगर मिल, गन्ना रहने तक होगी पेराई

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:31 AM IST

Sonipat News - इस बार साेनीपत शुगर मिल मई माह में भी चलेगी। खेतों में अब भी 10 लाख क्विंटल से अधिक गन्ना खड़ा है। शुगर मिल देरी से...

Sonipat News - haryana news sugar mill will run till may till crushing
  • comment
इस बार साेनीपत शुगर मिल मई माह में भी चलेगी। खेतों में अब भी 10 लाख क्विंटल से अधिक गन्ना खड़ा है। शुगर मिल देरी से चलने अाैर बीच में खराबी की वजह से किसानाें काे परेशानी झेलनी पड़ी हैं। किसान लगातार मिल प्रबंधक के संपर्क में हैं ताकि गन्ने की खरीद की जा सके। मिल में अब तक करीब साढ़े 19 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई हो चुकी है।

शुगर उत्पादन में सोनीपत मिल प्रदेश में तीसरे स्थान पर है। इस साल मिल प्रबंधन ने 31 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई का लक्ष्य रखा है। फिलहाल दूसरी मिलों में भी यहां से 10 लाख क्विंटल गन्ना जा रहा है।

शुगर मिल सोनीपत की क्षमता की वृद्धि को लेकर किसान लंबे समय से मांग कर रहे थे। दो साल पहले शुगर मिल की टरबाइन में आई खराबी के कारण अचानक मिल बंद हो गई। जिसके बाद किसानों ने गन्ना लेने के लिए हंगामा करने के साथ ही शुगर मिल की क्षमता वृद्धि करने पर भी अड़ गए। शुगर मिल एक तरह से अब नई हो गई है। मिल में जो भी पार्ट जरा सा भी संदेहास्पद स्थिति का था उसे बदल दिया गया है। इसके साथ ही नई मशीनरी का प्रयोग कर मिल को 1600 टीसीटी से 2200 टीसीडी का कर दिया गया है।

शुगर उत्पादन में प्रदेश में तीसरे नंबर पर

शुगर रिकवरी में पानीपत शुगर मिल नंबर-1 पर है। जबकि राेहतक और करनाल समान रुप से दूसरे नंबर है। तीसरे नंबर 10.9 के साथ सोनीपत शुगर मिल है। शुगर मिल में अब तक साढ़े 19 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई की जा चुकी है। जिससे एक लाख 83 हजार क्विंटल चीनी का उत्पादन किया गया है। रिकवरी बढ़ने से शुगर का उत्पादन ज्यादा होगा तो मिल की आय बढ़ेगी। जिसका लाभ कर्मियों और किसानों को मिलता है।


X
Sonipat News - haryana news sugar mill will run till may till crushing
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन