सोनीपत

  • Hindi News
  • Haryana News
  • Sonipat
  • ईपीएफ में कंपनी के 13.15 प्रतिशत शेयर में से 12% देगी सरकार, 15 मई तक देना होगा ब्योरा
--Advertisement--

ईपीएफ में कंपनी के 13.15 प्रतिशत शेयर में से 12% देगी सरकार, 15 मई तक देना होगा ब्योरा

अभी तक कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) से नहीं जुड़ पाए या कंपनी द्वारा नहीं जोड़े गए श्रमिकों व कर्मचारियों के लिए...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:45 AM IST
अभी तक कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) से नहीं जुड़ पाए या कंपनी द्वारा नहीं जोड़े गए श्रमिकों व कर्मचारियों के लिए सरकार ने प्रोत्साहन के साथ मौका दिया है। नए जुड़ने वाले कर्मियों को कंपनी के 13.15 प्रतिशत के शेयर में से 12 प्रतिशत राशि का अंशदान सरकार देगी। 1.15 प्रतिश राशि ही कंपनी या फर्म को दी है। अप्रैल माह से इसका लाभ दिया जाना है। इसके लिए 15 मई तक संबंधित फर्म व कंपनी को नए ईपीएफ धारकों को जोड़ना होगा। इसके बाद जांच में अगर बिना ईपीएफ लाभ दिए श्रमिक या कर्मचारी मिले तो जुर्माना व उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

देशभर में 8 करोड़ ईपीएफ धारक हैं। कर्मचारी भविष्य निधि ने वंचित रहे श्रमिकों व कर्मचारियों को जोड़ने के लिए पिछले साल स्वयं घोषणा की थी। इसके तहत कंपनियों को बिना कोई जुर्माने या कार्रवाई के ईपीएफ से अछूते कर्मचारियों का ब्योरा देने का मौका दिया गया था। इसके तहत देशभर में 70 लाख नए खाताधारक जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया, लेकिन यह आधा भी नहीं हो पाया। हाईवे पर सोनीपत और पानीपत इंडस्ट्री से जुड़े जिले हैं। 30 हजार नए खाताधारक जोड़ने का लक्ष्य तय था। 20 हजार से अधिक श्रमिकों को ईपीएफ से जोड़ा गया है। अब भी जो लोग ईपीएफ पात्रों को उनका लाभ नहीं दे रहे हैं, उनकी जांच की जा रही है। कर्मचारी राज्य जीवन बीमा निगम, आयकर विभाग, श्रम विभाग के कर्मचारियों से डाटा एकत्र किया है।

ईपीएफ अकाउंट से मिलते हैं ये लाभ

कर्मचारी भविष्य निधि के तहत अब कर्मचारी को तीन लाभ मिलते हैं। इसके तहत पीएफ मिलता है। पेंशन मिलती है। साथ ही बीमा लाभ है। 12 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी को तथा 13.36 प्रतिशत हिस्सा एंप्लायर को देना होता है। योजना के तहत नए श्रमिकों के एंप्लायर के हिस्से में 12 प्रतिशत सरकार देगी। फर्म को महज 1.36 प्रतिशत हिस्सा देना होगा। तीन साल तक सरकार इसका लाभ देगी। निश्चित अवधि के बाद एक हजार रुपए पेंशन मिलती है। आश्रित के केस में प|ी सहित दो बच्चों को 1-1 हजार रुपए पेंशन देने का भी प्रावधान है।


X
Click to listen..