• Home
  • Haryana News
  • Sonipat
  • मेरिट सूची से पहले प्रोविजनल मेरिट लिस्ट हाेगी जारी
--Advertisement--

मेरिट सूची से पहले प्रोविजनल मेरिट लिस्ट हाेगी जारी

कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने पिछली गलतियों से सबक लेते हुए बदलाव...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 04:10 AM IST
कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने पिछली गलतियों से सबक लेते हुए बदलाव किया है। नई प्रक्रिया के तहत मेरिट सूची से पहले प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसमें कुल सीटों के मुकाबले दोगुना छात्रों को शामिल किया जाएगा। मेरिट लिस्ट से पहले दो प्रोविजनल लिस्ट जारी होंगी। कॉलेजों में दाखिलों के लिए आवेदन प्रक्रिया पांच जून से शुरू हो रही है, जोकि 20 जून तक चलेगी। व्यवस्था में बदलाव को लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेजों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

मिशन एडमिशन

5 जून से अाॅनलाइन अावेदन हाेंगे शुरू, 20 जून तक लिए जाएंगे अावेदन पहली मेरिट लिस्ट 27 जून काे

27 जून को पहली मेरिट लिस्ट

जिले के कॉलेजों में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची 27 जून को जारी कर दी जाएगी। 20 जून आधी रात तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। जिसके बाद 22 की देर रात तक प्रोविजनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी। जिसके आधार पर 25 जून तक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया चलेगी। वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद 27 जून को पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। विभाग की योजना है कि सिर्फ दो मेरिट लिस्ट के जरिए ही दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। 12 जुलाई के बाद कॉलेजों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

पहले प्रोविजनल लिस्ट, फिर आवश्यकता पड़ने पर दस्तावेज होंगे सत्यापित

विद्यार्थियों के आवेदन एवं कक्षा 12वीं में प्राप्त अंक के आधार पर प्रोविजनल लिस्ट तैयार की जाएगी। दो प्रोविजनल लिस्ट में किसी भी पाठ्यक्रम की कुल सीटों के मुकाबले दोगुने छात्रों को शामिल किया जाएगा। जिसके बाद प्रोविजनल मेरिट लिस्ट में शामिल छात्रों को कॉलेज जाकर दस्तावेज सत्यापन के लिए कहा जाएगा। छात्र कॉलेज जाकर सत्यापन कराएंगे। जिसकी जानकारी कॉलेजों की तरफ से अपलोड की जाएगी। जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इससे छात्रों के गलत जानकारी भरे जाने से मेरिट लिस्ट में हुई गड़बड़ी को रोका जा सकेगा। विवि की तरफ से छात्रों को अलग-अलग प्रमाण पत्रों, जातिगत आरक्षण को लेकर समान अंक दिए जाएंगे।

छात्र कर सकेंगे प्रवेश को रद्द : उच्चतर शिक्षा विभाग की तरफ से छात्रों को प्रवेश रद्द करने का अधिकार पहली बार दिया जाएगा। यदि छात्र का प्रवेश पहली मेरिट लिस्ट में किसी कॉलेज हो जाता है तथा दूसरी कॉलेज की मेरिट लिस्ट में भी आ सकता है तो वह वहां प्रवेश लेना चाहता है तो पुराने कॉलेज में फीस जमा कराने के बावजूद दाखिले को रद्द कर सकेगा। कई बार निजी कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद जब छात्र दूसरे कॉलेजों में दाखिला लेना चाहता था तो निजी कॉलेज प्रवेश रद्द करने से इंकार कर देता था। ऐसे में ये अधिकार छात्रों को ही दे दिया गया है।

ऑनलाइन चुन सकेंगे अपना पसंदीदा कॉलेज : विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपनी रूचि अनुसार पंसदीदा कॉलेज चुन सकेंगे। विभाग की वेबसाइट पर सोनीपत के कॉलेजों की लिस्ट के साथ ही कॉलेजों की सभी जानकारी भी उपलब्ध होगी, उसमें कोर्स से लेकर खेल एवं फीस आदि की जानकारी भी होगी। यहां विद्यार्थियों को एक ही जगह बैठकर कॉलेजों की पूरी डिटेल मिल जाएगी। सोनीपत में इस बार राजकीय कन्या कॉलेज, की कक्षाएं मुरथल अड्‌डा स्थित राजकीय स्कूल में लगाई जाएगी। सोनीपत में 9 महाविद्यालयों में दाखिले होंगे।