• Hindi News
  • Haryana News
  • Yamunanagar
  • 40 दिन में होगा 23933 ट्रांसफार्मरों का सर्वे, बदली जाएगी कंडम तारें
--Advertisement--

40 दिन में होगा 23933 ट्रांसफार्मरों का सर्वे, बदली जाएगी कंडम तारें

गर्मी के सीजन से पहले उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम ने व्यवस्था सुधारने की कार्रवाई शुरू कर दी है। बिजली...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:40 PM IST
गर्मी के सीजन से पहले उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम ने व्यवस्था सुधारने की कार्रवाई शुरू कर दी है। बिजली आपूर्ति में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए खराब ट्रांसफार्मर बदले जा रहे हैं। कंडम हो रही तारों को भी बदला जाएगा। 23933 ट्रांसफार्मरों का वीरवार से सर्वेक्षण शुरू हो रहा है। 40 दिन में सर्वे रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जाएगी। नई एलटी लाइन बिछाने के साथ ही बीपीएल परिवारों को भी नए कनेक्शन दिए जाएंगे।

हर साल बिगड़ती व्यवस्था :ट्रांसफार्मर व बिजली की खराब तारों की वजह से गर्मी में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था बिगड़ती है। बिजली कट भी बढ़ जाते हैं। क्योंकि तार खराब होने के कारण अधिक लोड नहीं झेल पाती। ऐसी ही हालत ट्रांसफार्मर्स की भी है। गर्मी में तार व ट्रांसफार्मर आपूर्ति के कारण ज्यादा गर्म हो जाते हैं। यह लोड नहीं ले पाते। कट लगते हैं। दिक्कत उपभोक्ताओं को होती है।

चार साल पहले हुआ था सर्वे

पिछले दिनों सरकार ने जिले में खराब पड़ी तारों व ट्रांसफार्मर्स को बदले जाने की घोषणा की थी। यह घोषणा करीब चार साल पहले भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर की गई थी। हालांकि इस बीच म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत बहुत से गांवों में ट्रांसफार्मर व तारें बदल दी गई हैं। जिले में 59 फीडर से जुड़े गांवों में योजना के तहत बिजली के मीटर बाहर लगाने का कार्य शुरू किया गया। इसमें से 31 फीडर्स पर कार्य पूरा कर लिया गया है। जबकि 28 फीडर्स पर कार्य चल रहा है।

अब लगेगी केबल

बिजली की कंडम तारों की जगह पर केबल लगाए जाएंगे। जहां पर जरूरत होगी, वहां एलटी लाइन बिछाई जाएगी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत कार्य होंगे। इससे बिजली की चोरी भी रुकेगी। इससे लाइन लॉस कम होगा।

ट्रांसफार्मर होते हैं रिपेयर

गर्मी के सीजन में ट्रांसफार्मरों की स्थिति बेहद खराब होती है। हर महीने 120 से 130 ट्रांसफार्मरों की रिपेयर निगम करवाता है। इस सीजन में यह दिक्कत न आए। इसलिए निगम सभी ट्रांसफार्मरों का सर्वे करवा रहा है।

गर्मियों में बढ़ती है खपत

इस समय जिले में बिजली निगम के 3.80 लाख उपभोक्ता हैं। तीन लाख घरेलू, 46 हजार कमर्शियल, 7500 औद्योगिक व 4500 ट्यूबवेल कनेक्शन। गर्मी में बिजली की खपत एग्रीकल्चर में 18 लाख यूनिट, रूरल में 15 व शहर में 25 लाख यूनिट की खपत होती है। इंडस्ट्रीज में 5 लाख यूनिट की खपत गर्मियों में होती है। सर्दियों के मौसम में यह खपत करीब 30 प्रतिशत तक कम रहती है।


X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..