अवैध खनन से डैमेज हुए ताजेवाला बांध की मरम्मत को 1.27 करोड़ के बजट पर सीएम मनोहर लाल नाराज

Yamunanagar News - ताजेवाला लाल टोपी एरिया में सालों चले अवैध खनन से खोखले हुए बाढ़ बचाओ के लिए बनाए गए बांध को खतरा पैदा हो गया है।...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:45 AM IST
Yamunanagar News - haryana news cm manohar lal annoyed on the budget of 127 crores for repairing the tajwala dam damaged by illegal mining
ताजेवाला लाल टोपी एरिया में सालों चले अवैध खनन से खोखले हुए बाढ़ बचाओ के लिए बनाए गए बांध को खतरा पैदा हो गया है। इसकी मरम्मत के िलए सिंचाई विभाग ने एक करोड़ 27 लाख की ग्रांट मांगी है। गुरुवार को प्रदेश के मुखिया मनोहर लाल चंडीगढ़ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से प्रदेशभर के डीसी से बाढ़ प्रबंधन एवं सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए किए जाने वाले कार्यों एवं प्रबंधों बारे समीक्षा कर रहे थे तो ये मामला उठा। इस पर सीएम ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि खनन से इतना तो राजस्व नहीं आ रहा िजतना इससे नुकसान हो रहा है। अवैध खनन रोकने के लिए पहले से ही कड़े कदम उठाए जाने चाहिए थे। इतना नुकसान हो गया और किसी को पता नहीं चला। सीएम ने कहा कि उन्हें हिमाचल के स्पीकर ने भी शिकायत की है कि उनकी साइड भी अवैध खनन किया जा रहा है। इस पर तत्काल रोक लगानी है।

इस पर डीसी आमना तस्नीम ने बात संभाली। उन्होंने सीएम को बताया कि ड्रोन कैमरे से अवैध खनन पर निगाह रखी जा रही है। इसके अलावा पुलिस, सिंचाई विभाग व राजस्व विभाग की संयुक्त टीमें क्षेत्र में दौरा कर रहीं हैं। बगैर लाइसेंस चल रहे स्क्रीनिंग प्लाटों को सील किया गया है। जहां पर भी गड़बड़ी नजर आ रही है वहां पर एक्शन लिया जा रहा है। एफआईआर दर्ज करवाई जा रहीं हैं। इस पर सीएम ने कहा कि अवैध खनन के के साथ ही वैध खनन पर भी निगाह रखें कि तय मानकों के अनुसार ही खुदाई हो। किसी तरह का नुकसान नहीं होना चाहिए।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आगामी दो महीने में लोगों को किसी भी प्रकार से पानी व बिजली की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी पहले से ही इन कार्यों के लिए व्यापक व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार से इस संबंध में लोगों की शिकायत नहीं आनी चाहिए। गर्मी के मौसम को देखते हुए ये दो महीने अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इस मौके पर उनके साथ मुख्य सचिव डीएस ढेसी व एफसीआर केशनी आनंद अरोड़ा सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की जानकारी ली: मुख्यमंत्री ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भव्य तरीके से मनाने को कहा। पूरे प्रदेश में विधानसभा वाइज व उपमंडल स्तर पर भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। किसी भी कार्यक्रम में 5000 से कम प्रतिभागी न हों। पुलिस कर्मचारी, होमगार्ड व अन्य संस्थाओं को भी इससे जोड़कर कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन करवाने का काम करें।

यमुनानगर | सीएम ने वीडियो कांफ्रेंस से जिले के अधिकारियों से बात की।

डीसी ने रखी प्रगति रिपोर्ट

डीसी आमना तस्नीम ने बताया कि बाढ़ नियंत्रण की बैठक के तहत शॉर्ट टर्म के तहत यमुनानगर जिला के लिए 19 में से 15 कार्य पूरे हो चुके हैं। 4 पर कार्य जारी है और 30 जून तक इन्हें पूरा कर लिया जाएगा। जिला की सभी ड्रेनों की सफाई का कार्य 25 जून तक पूरा होगा। डीसी ने मुख्यमंत्री को बताया कि जिला में अवैध माइनिंग पर पूरी नजर रखी जा रही है। इस इस मौके पर एसपी आस्था मोदी, एडीसी प्रशांत पंवार, जगाधरी के एसडीएम सतीश कुमार, रादौर के एसडीएम कंवर सिंह, डीआरओ अभिषेक, सिंचाई विभाग के एसई विमल कुमार बिशनोई, नगर निगम के एसई महीपाल, डीडीए सुरेंद्र यादव, तहसीलदार बिलासपुर तरूण सहोता, सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप सिंह मौजूद रहे।

X
Yamunanagar News - haryana news cm manohar lal annoyed on the budget of 127 crores for repairing the tajwala dam damaged by illegal mining
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना