सक्षम की रेस में दूसरी बार फिर पिछड़ा छछरौली ब्लॉक

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:45 AM IST
Jagadhari News - haryana news for the second time again in the competent race the backward chhachrauli block

अब तक के आठ राउंड में चार बार टेस्ट देने पर सरस्वती नगर और दूसरी बार में ही जगाधरी ब्लॉक के बच्चे बने सक्षम


भास्कर न्यूज | यमुनानगर

सक्षम की रेस में दूसरी बार फिर छछरौली ब्लॉक पिछड़ गया। गुरुवार को जारी हुए सक्षम के 8वें राउंड का परिणाम छछरौली के सरकारी स्कूलों के 7वीं कक्षा के बच्चों का हिंदी में 92 व मैथ में 81 प्रतिशत होने पर भी ब्लॉक सक्षम की कसौटी पर खरा नहीं उतर पाया। हालांकि अन्य दो कक्षाओं में भी तीसरी व पांचवीं का मैथ का रिजल्ट सक्षम के लिए तय कैटगिरी को पार कर गया, लेकिन दोनों कक्षाओं के बच्चों के हिंदी में कम प्रतिशत से खेल बिगड़ गया। मैथ में तीसरी का 90 और पांचवीं का 82 प्रतिशत रिजल्ट रहा। वहीं हिंदी में तीसरी का 71 व पांचवीं का महज 52 प्रतिशत रहा। यही वजह रही कि दूसरी बार भी सक्षम की रेस में लगे छछरौली के सरकारी स्कूलों के बच्चों सहित टीचर्स व अधिकारियों तक की मेहनत पर पानी फिर गया। बता दें कि गुरुवार को जारी हुए 8वें राउंड के परिणाम में जहां छछरौली ब्लॉक सक्षम नहीं हो पाया, वहीं चौथी बार टेस्ट देने पर सरस्वतीनगर व दूसरी बार में जगाधरी ब्लॉक सक्षम की कसौटी पर खरे उतरे। यहां सरकारी स्कूल के बच्चों से लेकर टीचर व विभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने ब्लॉक को सक्षम साबित कर दिखाया।

प्रदेश के 25 ब्लॉकों की सूची में जगाधरी 5वें और सरस्वतीनगर 7वें नंबर पर: 17 मई को सक्षम के 8वें राउंड के टेस्ट के गुरुवार को जारी रिजल्ट में प्रदेश के 25 ब्लॉकों की सूची में जगाधरी पांचवें और सरस्वती नगर ब्लॉक सातवें नंबर पर रहा। जगाधरी ब्लॉक से तीसरी कक्षा के बच्चों का हिंदी में 81 व मैथ में 93, पांचवीं कक्षा का हिंदी में 77 व मैथ में 94, सातवीं कक्षा का हिंदी में 94 व मैथ में 83 प्रतिशत रिजल्ट रहा। सरस्वती नगर से कक्षा तीसरी के बच्चों का हिंदी में 89 व मैथ में 99, पांचवीं कक्षा का हिंदी में 84 व मैथ में 97, सातवीं कक्षा का हिंदी में 93 व मैथ में 82 रिजल्ट रहा। जगाधरी व सरस्वती नगर ब्लॉक सक्षम होने पर सक्षम प्लस की रेस में शामिल हो चुके हैं।

अगस्त में होगा सक्षम प्लस का तीसरा व सक्षम का 9वां राउंड

जिले में छछरौली को छोड़ सभी पांच ब्लॉक समक्ष हो चुके हैं, जिनमें 7वें राउंड तक दो बार टेस्ट से रादौर व पहली बार में ही बिलासपुर-साढौरा सक्षम की कसौटी पर खरे उतरे और अब चार बार टेस्ट देने पर सरस्वतीनगर और दूसरी बार में ही जगाधरी शामिल हैं। यहां अगस्त में सक्षम प्लस के तीसरे राउंड में टेस्ट होगा और अगस्त में ही सक्षम की रेस के लिए दोबारा छछरौली में 9वें राउंड में टेस्ट होना है। ये टेस्ट ग्रे मेटर्स एजेंसी की ओर से कराए जा रहे हैं, इसी कारण इन्हें सक्षम के तहत थर्ड पार्टी असेस्मेंट टेस्ट नाम दिया गया है।



X
Jagadhari News - haryana news for the second time again in the competent race the backward chhachrauli block
COMMENT