स्वीपिंग मशीन से होगी शहर की सड़कें साफ रेलवे रोड पर सफाई का पहला ट्राॅयल सफल

Yamunanagar News - शहर की सड़कों की सफाई अब स्वीपिंग मशीन से होगी। शुक्रवार को रेलवे रोड पर इसका ट्राॅयल भी हुआ। निगम ने ट्रक माउंटेड...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:51 AM IST
Yamunanagar News - haryana news sweeping machine will be the first tray of cleanliness on clean road
शहर की सड़कों की सफाई अब स्वीपिंग मशीन से होगी। शुक्रवार को रेलवे रोड पर इसका ट्राॅयल भी हुआ। निगम ने ट्रक माउंटेड वैक्यूम स्वीपिंग मशीन से रेलवे रोड पर रेलवे स्टेशन से लेकर अग्रसेन चौक तक सड़क की सफाई करवाई। अभी निगम को एक मशीन मिली है। चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद दूसरी सड़कों की सफाई के लिए और मशीनें भी आने की बात कही जा रही है। मशीन द्वारा गीला-सूखा व कंकरीट कूड़ा अलग से इकट्ठा किया जाएगा।

स्वीपिंग मशीन एक दिन मंे 100 कर्मियों का करेगी काम

स्वीपिंग मशीन एक दिन में 10 से 15 किलोमीटर एरिया की सफाई कर सकती है। इस दौरान इसमें लगभग 20 लीटर डीजल खर्च होगा। मेनटनेंस की बात करें तो उसके ब्रश और जाली को बदला जाएगा। राेड की हालात ठीक होने पर ब्रश और जाली एक माह तक चल सकते हैं। यदि सड़के क्षतिग्रस्त है तो इनकी लाइफ कम होगी। निगम अधिकारियों की मानें तो इस मशीन एक माह में एक पक्के कर्मचारी के वेतन जितना ही खर्च होगा, लेकिन काम 100 कर्मचारियों जितना करेगी। शहर में रेलवे रोड, गोविंदपुरी रोड, वर्कशॉप रोड समेत कई सड़कों पर डिवाइडर हैं। मशीन की मोनिटरिंग के लिए उसे जीपीएस से जोड़ा जाएगा।

X
Yamunanagar News - haryana news sweeping machine will be the first tray of cleanliness on clean road
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना