बाढ़ बचाओ के लिए बेलगढ़ में बनाया जाना है तटबंध, किसान नहीं दे रहे जमीन

Yamunanagar News - यमुना नदी की बाढ़ रोकथाम के लिए बेलगढ़ के समीप लगाए जाने वाले तटबंध के निर्माण कार्य में स्थानीय किसान रूची नहीं...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:11 AM IST
Khijrabad News - haryana news to save the flood to be built in belagarh the embankment the farmers are not giving land
यमुना नदी की बाढ़ रोकथाम के लिए बेलगढ़ के समीप लगाए जाने वाले तटबंध के निर्माण कार्य में स्थानीय किसान रूची नहीं ले रहे। जिला मिनरल फाउंडेशन की ओर से तटबंध के लिए गत वर्ष चार करोड़ की राशि मंजूर की गई थी।

जिला कमेटी ने तटबंध के साथ लगते किसानों को अनापत्ति शपथ पत्र देने को कहा गया था, लेकिन किसी भी जमीन मालिक ने अभी उनकी जमीन पर तटबंध लगाने के लिए शपथ पत्र नहीं दिया है। यमुना नदी के तटवर्ती दर्जनों गांवों के ग्रामीणों का मानना है कि यदि बेलगढ़ के निकट मानसून सीजन से पूर्व तटबंध नहीं बांधे गए तो नदी की बाढ़ के कारण भारी तबाही हो सकती है। माइनिंग रायल्टी से हुई आमदनी से खनन विभाग द्वारा कुछ फंड जिला मिनरल फाउंडेशन को जारी किया गया है। जिससे बल्लेवाला, कोहलीवाला, बेलगढ़, देवधर में वेलफेयर के कार्यों पर खर्च किया जाना है।

जिला कमेटी ने कई वेलफेयर कार्यों के साथ-साथ बेलगढ़ के समीप यमुना नदी की बाढ़ रोकथाम के लिए नदी किनारे तटबंध लगाने का निर्णय लिया है। जिला कमेटी के सदस्य बल्लेवाला निवासी सुरेश कुमार ने बताया कि जिस जगह पर बांध लगाया जाना है वह जमीन स्थानीय किसानों की निजी भूमि है। उन्होंने बताया कि संबंधित भू-स्वामियों को कई बार पत्र लिखकर नो आब्जेकशन एफिडेविट देने बारे कहा गया है। सुरेश कुमार ने बताया कि तटबंध के लिए 4 करोड़ का फंड मंजूर किया गया है। उन्होंने बताया कि बेलगढ़ के आसपास कई जगहों पर अवैज्ञानिक ढंग से माइनिंग की गई है। जिस कारण किनारा टूटने की आशंका बनी हुई है। उन्होंने बताया कि यदि मानसून सीजन में भारी बाढ़ के कारण नदी किनारा ध्वस्त हो जाता है तो बाढ़ का नुकसान गांव लाकड़, नवाजपुर, दमोपुरा, कन्यावाला सहित अन्य को ज्यादा हो सकता है। कमेटी सदस्य का कहना है कि समय रहते बेलगढ़ के समीप मजबूत तटबंध का निर्माण किया जाना जरूरी है। सभी के सहयोग से बाढ़ रोकथाम के कार्य किए जाने हैं।

X
Khijrabad News - haryana news to save the flood to be built in belagarh the embankment the farmers are not giving land
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना