सीवर लाइन डलने का 6 माह में पूरा करना था काम, 5 महीने में शुरू ही नहीं हो पाया

Yamunanagar News - बारिश में शहर में जलभराव की समस्या को खत्म करने के लिए बनाई गई प्लानिंग पर अब तक काम ही शुरू नहीं हो पाया है।...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:50 AM IST
Yamunanagar News - haryana news work was completed in 6 months of sewer line dredging work was not started in 5 months
बारिश में शहर में जलभराव की समस्या को खत्म करने के लिए बनाई गई प्लानिंग पर अब तक काम ही शुरू नहीं हो पाया है। कन्हैया चौक से लेकर जम्मू कॉलोनी में स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तक सीवरेज लाइन डाली जानी है। इसका पांच माह पहले विधायक और मेयर शिलांन्यास कर चुके हैं, लेकिन अब तक काम शुरू नहीं हुआ। जबकि छह माह में काम पूरा होना था। काम शुरू न हो पाने की वजह दूसरे विभागों से एनओसी मिलने में देरी बताई जा रही है। माना जा रहा है कि अब बारिश के सीजन के बाद ही इस पर काम शुरू हो पाएगा। हालांकि कहा यह भी रहा है कि यह रोड चौड़ा होगा।

24 फरवरी को कन्हैया चौक से जम्मू कॉलोनी स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तक सीवरेज डालने के काम का शिलांन्यास विधायक घनश्यामदास अरोड़ा और मेयर मदन चौहान ने किया था। 4500 मीटर लंबी इस सीवरेज लाइन पर 9.15 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं। 15 अगस्त 2019 तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। सीवरेज लाइन में 900 एमएम से 1800 एमएम के पाइप डाले जाने हैं। कन्हैया चौक से 900 एमएम के पाइप डालने शुरू कर आगे, उनकी क्षमता बढ़ाते चले जाएंगे। इस 4500 मीटर लंबी सीवरेज लाइन में 100 मेन हॉल बनाए जाएंगे और 196 प्वाइंट गंदा पानी लाइन में लाने के लिए रखे जाएंगे।

यमुनानगर | प्रोफेसर कॉलोनी की गलियों में भरा पानी।

पानी को दो हिस्सों में बांटने की प्लानिंग

सीवरेज लाइन का काम पूरा होने के बाद नाले में भी पानी चलेगा, लेकिन उसमें क्षमता के अनुसार ही पानी छोड़ा जाएगा। आधा पानी सीवरेज लाइन से जाएगा और आधा नाले से। कहा जा रहा है कि सीवरेज लाइन का काम पूरा होने के बाद सरोजनी कॉलोनी, प्रोफेसर कॉलोनी, टैगोर गार्डन, शक्ति नगर, श्याम नगर, मॉर्डर कॉलोनी, लाजपत नगर, विजय कॉलोनी, चांदपुर, जम्मू कॉलोनी, कैंप एरिया, कृष्णा कॉलोनी, हरिनगर, विष्णु नगर, बैंक कॉलोनी समेत अन्य एरिया का पानी इसमें डाला जाएगा। शहरवासी नरेंद्र कुमार, सुदेश और सुभाष कुमार ने कहा विकास कार्यों की प्लानिंग पर सही काम नहीं हो रहा। शहर में थोड़ी की बारिश में पानी से गलियां भर जाती है। लोगों के घरों में पानी घुस जाता है। इससे उनका सामान खराब हो जाता है। हर साल वे इस समस्या से परेशान हैं। अधिकारियों और नेताओं को चाहिए था कि पहले ही विभागों से एनओसी ली जाती।

एनओसी में देरी हुई है, इससे काम शुरू नहीं हो पाया : मेयर


शनिवार को सबसे ज्यादा जगाधरी में हुई 50 एमएम बारिश

रातभर बारिश चलती रही। शनिवार को सबसे ज्यादा 50 एमएम जगाधरी में बारिश हुई। वहीं सबसे कम चार एमएम रादौर में बारिश हुई। छछरौली में 24 एमएम, बिलासपुर में 19, साढौरा में 20 और सरस्वतीनगर में 25 एमएम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार आज और आगे भी बारिश की संभावना है। हथनीकुंड बैराज पर 37.4 एमएम बरसात हुई। पहाड़ों पर बरसात से यमुना नदी का जलबहाव 7 हजार से बढ़कर 11 हजार क्यूसिक हो गया है।

X
Yamunanagar News - haryana news work was completed in 6 months of sewer line dredging work was not started in 5 months
COMMENT