--Advertisement--

पीजीआई के चक्कर लगाने से बचेंगे एचआईवी एड्स के मरीज, अम्बाला में 3 जिलों के रोगियों का होगा इलाज

भास्कर न्यूज | अम्बाला सिटी सिटी सेक्टर-10 पॉलीक्लिनिक सेंटर में अब तीन जिलों के एचआईवी-एड्स रोगियों का इलाज हो...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 02:46 AM IST
Yamunanagar - patients of hiv aids patients from 3 districts will be treated in ambala pgi
भास्कर न्यूज | अम्बाला सिटी

सिटी सेक्टर-10 पॉलीक्लिनिक सेंटर में अब तीन जिलों के एचआईवी-एड्स रोगियों का इलाज हो सकेगा। अभी यह रोगी इलाज के लिए चंडीगढ़ पहुंचते हैं। मगर इन रोगियों को इलाज में कोई परेशानी न हो, इसके लिए अम्बाला में सेंटर खोला जाएगा। जल्द ही पॉलीक्लिनिक सेंटर में डाक्टर्स और स्टाफ बैठने शुरू होंगे। रोगियों को प्राथमिक इलाज यहीं दिया जाएगा, जबकि जरूरत पड़ने पर महत्वपूर्ण टेस्ट स्टाफ भेजकर पीजीआई में करवा जा सकेंगे। सरकार ने प्रदेश के छह जिलों में से अम्बाला को भी सेंटर बनाने के लिए सिलेक्ट किया है। संबंधित स्टाफ को दिल्ली और चंडीगढ़ में भी विशेष ट्रेनिंग मिल चुकी है।

प्रदेश के छह जिलों में सिलेक्ट हुआ अम्बाला | दरअसल, सरकार ने प्रदेशभर में छह जिलों को स्पेशल सेंटर खोलने के लिए चयनित किया है। इनमें अम्बाला जिला भी शामिल है। इसके अलावा भिवानी, जींद, कैथल, सिरसा और सोनीपत में सेंटर खोले जाएंगे ताकि आसपास के जिलों के एड्स रोगियों को बेहतर इलाज दिया जा सके।

टेस्ट और दवाइयों की भी मिल सकेगी सुविधा| सीडी 4 टेस्ट, दवाइयों और अन्य टेस्ट की भी सुविधा यहीं मिलेगी। इन रोगियों को एक महीने की दवाई पीजीआई से मिलती है। यहां के स्टाफ को भी पीजीआई से ही दवाइयां लेनी पड़ती है। सेंटर खुलने के बाद यही रोगियों को इलाज मिल सकेगा। रोगियों का इलाज से संबंधित रिकॉर्ड भी यही जमा होगा।

अम्बाला में 419 के करीब एचआईवी एड्स रोगी

अम्बाला में 419 के करीब एचआईवी-एड्स रोगी हैं, जबकि कुरुक्षेत्र और यमुनानगर के रोगियों को भी इलाज के लिए पीजीआई चंडीगढ़ जाना पड़ता है। कई बार ज्यादा चक्कर लगने से रोगियों को परेशानी होती है। मगर सेंटर खुलने से अम्बाला, कुरुक्षेत्र और यमुनानगर के रोगी अम्बाला में ही इलाज करवा सकेंगे। सेंटर में डाक्टर्स की टीम और स्टाफ तैनात किया जाएगा। इस स्टाफ में डाक्टर, काउंसलर कम स्टाफ नर्स बैठेंगे। साथ ही एक दवाइयां का स्टोर बनेगा। इसके अलावा रोगी के आराम करने के लिए एक कमरा दिया जाएगा। सेंटर में जगह को चिन्हित करने के लिए एचआईवी स्टेट डायरेक्टर डा. जसजीत कौर, सीएमओ संत लाल वर्मा, डा. संगीता गोयल, पवन चौधरी, डा. रोहित बत्तरा, विशाल बतरा भी निरीक्षण कर चुके हैं। इसके बाद यहां सेंटर बनाने पर फाइनल किया गया।

सेंटर के लिए जगह चििह्नत की गई है


X
Yamunanagar - patients of hiv aids patients from 3 districts will be treated in ambala pgi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..