• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • After 10 papers go viral, Haryana's education department will put power to stop mobile in center, strict instructions to DC SP

नकल पर नकेल / 10 पेपर वायरल होने के बाद जागा हरियाणा का शिक्षा विभाग; सेंटरों पर सख्ती होगी, जिला प्रशासन को निर्देश

भिवानी में एक परीक्षार्थी मोबाइल की तरह प्रयोग किया जाने वाला डिवाइस से बाहर बात करता पकड़ा गया। भिवानी में एक परीक्षार्थी मोबाइल की तरह प्रयोग किया जाने वाला डिवाइस से बाहर बात करता पकड़ा गया।
X
भिवानी में एक परीक्षार्थी मोबाइल की तरह प्रयोग किया जाने वाला डिवाइस से बाहर बात करता पकड़ा गया।भिवानी में एक परीक्षार्थी मोबाइल की तरह प्रयोग किया जाने वाला डिवाइस से बाहर बात करता पकड़ा गया।

  • हरियाणा बोर्ड की आधी परीक्षाएं होने के बाद शिक्षा विभाग की सख्ती
  • भिवानी में अंग्रेजी का भी पेपर लीक, मोबाइलनुमा डिवाइस पकड़ी

दैनिक भास्कर

Mar 17, 2020, 10:02 AM IST

चंडीगढ़/भिवानी/हिसार/फतेहाबाद/पानीपत/अम्बाला. प्रदेश में चल रही भिवानी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में लगातार चल रही नकल और पेपर लीक के मामले में फजीहत होने के बाद आखिरकार शिक्षा निदेशालय जागा है। अब इसे लेकर सभी जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को नकल रोकने के लिए सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है, जो भी शिक्षक नकल कराने और पेपर लीक कराने में शामिल पाए जाते हैं तो उनका नपना तय है।

स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा गया है कि वर्तमान में चल रही बोर्ड परीक्षाओं में नकल की खबरें और प्रश्न-पत्र लीक होने के समाचार मिल रहे हैं। निदेशालय की ओर से जिला शिक्षा अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में परीक्षाओं के दौरान अनैतिक घटनाओं पर तुरंत रोक लगाने के निर्देश देते हुए कार्रवाई करने को कहा गया है। नकल व प्रश्न-पत्र लीक मामले में अध्यापकों की संलिप्तता पाए जाने पर दोषियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने और नकल रोकने के लिए जिला स्तर पर गठित किए गए उड़नदस्तों को और अधिक सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं।

मोबाइल का हरियाणवी जुगाड़

भिवानी में 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा में गांव बास में परीक्षार्थी से मोबाइल की तरह प्रयोग किए जाने वाला डिवाइस पकड़ा गया। इससे परीक्षार्थी सेंटर से बाहर बात कर सकता है। जुगाड़ से बने डिवाइस में मोबाइल की सिम डाली हुई मिली है। 

पानीपत और दादरी में 2 छात्र दूसरे परीक्षार्थियों की जगह बैठे पकड़े, हिसार में 26 मामले दर्ज

प्रदेशभर में परीक्षा में नकल के 347 मामले दर्ज किए। ड्यूटी से कोताही बरतने पर प्रदेशभर में 7 सुपरवाइजर ड्यूटी से रिलीव किए गए व प्रतिरूपण के दो केस दर्ज किए गए। पानीपत के विभिन्न परीक्षा केंद्रों से नकल 16 केस पकड़े व परीक्षा केंद्र रावमावि कालखा-1(बी-1)(पानीपत) पर नियुक्त पर्यवेक्षक ऊषा कुमारी को कार्यभार से मुक्त कर दिया। इधर, परीक्षा केंद्र रावमावि मांडी (महेन्द्रगढ़) पर नियुक्त पर्यवेक्षक विक्रम सिंह व परीक्षा केंद्र रावमावि प्रेम नगर, अम्बाला सिटी-41 पर नियुक्त पर्यवेक्षक रजनी को परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने पर कार्यभार मुक्त किया गया। परीक्षा केन्द्र राकवमा वि मडलौडा-2(बी-1)(पानीपत) पर फर्जी छात्र परीक्षा देते हुए पकड़े गए। दादरी में दूसरे की जगह परीक्षा देने का केस सामने आया।

हिसार में 26 केस पकड़े गए

इधर, फतेहाबाद में 12 केस पकड़े, जिनमें से 8 फर्जी छात्र मिले हैं और बाकियों से पर्ची मिली हैं। सिरसा में 4 केस बनाए गए हैं। इसी तरह हिसार में 26 केस पकड़े गए। 

दूसरे की जगह दे रहा था पेपर, फ्लाइंग ने पूछताछ की तो भाग निकला
12वीं की परीक्षा में धनाना स्थित परीक्षा केंद्र में एक युवक एक छात्र के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। उड़नदस्ते की पूछताछ के दौरान युवक परीक्षा केंद्र से भाग निकला। आज परीक्षा केंद्र पर सुबह से ही उड़नदस्ता मौजूद था। उसी बीच एक छात्र दूसरे की जगह परीक्षा दे पकड़ा। परीक्षार्थी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना