एचएसएससी भर्तियां / कॉलेज में ईद की छुट्टी के दिन डीजी आयुष ने जारी किए चयनित शिक्षकों को जॉइन करवाने के निर्देश



haryana news DG join elected teacher on Eid holiday kurukshetra
X
haryana news DG join elected teacher on Eid holiday kurukshetra

  • श्रीकृष्णा आयुर्वेदिक कॉलेज में एचपीएससी की ओर से 3 साल पहले निकाली गई भर्ती का मामला
     

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2019, 12:56 PM IST

कुरुक्षेत्र (विकास बत्तान)। श्रीकृष्णा आयुर्वेदिक कॉलेज में हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (एचपीएससी) की ओर से तीन साल पहले निकाली गई नौ शिक्षकों की भर्ती मामले में ईद की छुट्टी के दिन एक और नया मोड़ आ गया। पहले श्रीकृष्णा आयुष यूनिवर्सिटी कुरुक्षेत्र की ओर से 13 अगस्त तक चयनित शिक्षकों को जॉइनिंग देने पर रोक लगाई गई थी। जिसके चलते शनिवार को देर रात तक भी आवेदक यूनिवर्सिटी के बाहर एडीशनल चीफ सेक्रेटरी एसीएस हेल्थ एवं आयुष से नियुक्ति पत्र लेकर जॉइनिंग के लिए इंतजार करते रहे। लेकिन यूनिवर्सिटी के आदेशों के कारण जॉइनिंग नहीं हो पाई। 

 

इस मामले को लेकर आयुष विभाग के महानिदेशक की ओर से भी पहले कानूनी राय लेने के बाद ही जॉइनिंग देने के निर्देश दिए गए थे। जिसके आधार पर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 13 अगस्त तक जॉइनिंग पर रोक लगाने के आदेश दिए थे। वहीं सोमवार को ईद की छुट्टी के दिन डीजी आयुष ने चयनित आवेदकों को सशर्त जॉइनिंग देने के निर्देश आयुष यूनिवर्सिटी कुलसचिव को जारी कर दिए। इससे चयन से वंचित रहने वाले हाईकोर्ट गए आवेदकों में रोष है। वहीं चयनित आवेदकों को कई दिनों बाद जॉइनिंग करवाने के निर्देश आने से बड़ी राहत मिली है।

 

तीन साल तक अटकी भर्ती की स्पीड भी एचपीएससी की ओर से एकदम बढ़ाई गई। 29 सितंबर 2016 एचपीएससी की ओर से श्रीकृष्णा आयुर्वेदिक कॉलेज में छह शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। वहीं दिसंबर 2017 में इस विज्ञापन में तीन पदों को और जोड़कर संशोधित विज्ञापन जारी कर दिया। जिनमें रोग निदान, द्रव्य गुण, पंचकर्मा, काया चिकित्सा, संहिता, संस्कृत व सिद्धांत, अगाद तंत्र एवं विधि आयुर्वेद, स्वस्थ वृत्ता, शरीर रचना और रस शास्त्र एवं भेषज्य कल्पना विषय के पद शामिल थे। 

 

दो साल तक भर्ती प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी। इसके बाद 24 अप्रैल 2019 को एचपीएससी की ओर से शिक्षक पदों के लिए इंटरव्यू का नोटिस जारी किया गया। वहीं 10 जून 2019 को परिणाम भी घोषित कर दिया। जिसके बाद सभी चयनित आवेदकों के दस्तावेजों की जांच की गई। इसी दौरान 29 जून को भर्ती में चयन सूची से वंचित आवेदक हाईकोर्ट में पहुंच गए और सीडब्लयूपी नंबर 17476 ऑफ 2019 के तहत केस दायर कर दिया।

 

डीजी आयुष की ओर से निर्देश आए हैं आदेश: कुलपति
श्रीकृष्णा आयुष यूनिवर्सिटी कुरुक्षेत्र के कुलपति डॉ. बलदेव धीमान ने बताया कि एचपीएससी की ओर से भर्ती किए गए शिक्षकों को जॉइनिंग देने के लिए डीजी आयुष की ओर से निर्देश आए हैं। उन्होंने कहा कि भर्ती का मामला हाईकोर्ट में होने के कारण सब्जेक्ट टू कोर्ट करके शिक्षकों को जॉइनिंग दी जाएगी।

 

एक दिन का करना चाहिए इंतजार : आवेदक
एचपीएससी की ओर से भर्ती पर सवाल उठाकर हाईकोर्ट में गए आवेदक डॉ. विकास भारद्वाज ने कहा कि 13 अगस्त को इस मामले की हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। जिसमें इस भर्ती पर स्टे को लेकर फैसला आना है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद चयनित शिक्षकों को जॉइनिंग देने की इतनी जल्दबाजी है कि हाईकोर्ट की सुनवाई तक का इंतजार नहीं किया जा रहा। यह गलत है। उन्होंने कहा कि नौ अगस्त को भी वे इस मामले में हाईकोर्ट में पेश हुए थे और अब 13 अगस्त को सुनवाई होनी है। लेकिन एक दिन पहले छुट्टी के दिन जॉइनिंग के आदेश दिए जा रहे हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना