काम के स्ट्रेस से वकीलों में बढ़ रहा हाई ब्लड प्रेशर

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:17 AM IST

Ambala News - वकीलों पर भी काम का बोझ बढ़ रहा है। इसी कारण वह स्ट्रेस में हैं। यही नहीं, वकीलों में शुगर की प्राॅब्लम बढ़ रही है।...

Ambala News - haryana news high blood pressure rising in attorneys from work stress
वकीलों पर भी काम का बोझ बढ़ रहा है। इसी कारण वह स्ट्रेस में हैं। यही नहीं, वकीलों में शुगर की प्राॅब्लम बढ़ रही है। ऐसी रिपोर्ट शुक्रवार को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे सेलिब्रेट के दौरान सामने आई है। जब सिटी के एडीआर सेंटर में वकीलों का हेल्थ विभाग ने चेकअप किया। चेकअप के दौरान 312 में से 115 वकीलों में ब्लड प्रेशर हाई मिला।

वकीलों में काम का बोझ बढ़ रहे मुकदमों को लेकर है। केस जीतने के लिए वह काम का स्ट्रेस ले रहे हैं। यही वजह है कि उनकी दिनचर्या ठीक नहीं है जिस कारण वह अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर नहीं हैं। वकीलों का खानपान भी सही नहीं है। बीपी के साथ-साथ उनमें शुगर की बीमारी भी बढ़ रही है। चेकअप के दौरान वकीलों के टेस्ट में शुगर की बीमारी निकली।

न्यायिक अधिकारियों ने भी कराया टेस्ट| चेकअप कैंप में न्यायिक अधिकारियों ने भी चेकअप कराया। उनमें बीपी व शुगर की ठीक था। चेकअप कैंप का शुभारंभ सेशन जज विक्रम अग्रवाल ने किया। इस मौके पर सीजीएम दानिश गुप्ता, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय कुमार शारदा, कृष्ण कांत, पुरुषोत्तम पाल सिंह मौजूद थे।

वर्ल्ड हाईपरटेंशन डे सेलिब्रेशन पर चेकअप के बाद उपस्थित न्यायिक अिधकारी व वकील।

काम के तनाव से निकलना मुश्किल: डॉ. राजेंद्र

सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. राजेंद्र राय बताते हैं कि यूरोपीय जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव काॅर्डियोलॉजी में प्रकाशित निष्कर्षों से यह पता चला कि अकेले काम के तनाव वाले लोगों में 1.6 गुना ब्रेन स्ट्रोक का अधिक जोखिम था, जबकि केवल खराब नींद वाले लोगों में 1.8 गुना अधिक जोखिम था। दबाव वाली स्थिति में फंस जाने पर आपके पास बदलने की कोई शक्ति नहीं होना हानिकारक है।

X
Ambala News - haryana news high blood pressure rising in attorneys from work stress
COMMENT