टांगरी नदी में तीन कनाल जमीन पर किया अवैध खनन, केस दर्ज

Ambala News - टांगरी नदी में दिन रात अवैध खनन हो रहा है। विभाग को इस बारे पता न चलता अगर तीन कनाल निजी जमीन पर खनन माफिया खनन न...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:16 AM IST
Ambala News - haryana news illegal mining done on three canal land in tangri river lodged case
टांगरी नदी में दिन रात अवैध खनन हो रहा है। विभाग को इस बारे पता न चलता अगर तीन कनाल निजी जमीन पर खनन माफिया खनन न करता। विभाग ने खोजकीपुर गांव के विद्या सागर की शिकायत के बाद अवैध खनन करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

विद्या सागर की खोजकीपुर में टांगरी नदी के किनारे तीन कनाल जमीन है। इस जमीन पर गांव के ही अमित कुमार ने दिन रात खनन किया, जिस कारण वहां पर गहरे गड्ढे हो गए। विद्या सागर की शिकायत के बाद विभाग ने सहायक सुनील कुमार को मौके का निरीक्षण करने के लिए भेजा। उन्होंने देखा कि टांगरी नदी के किनारे के पास तीन कनाल जमीन पर दो-तीन फुट गहरी खुदाई की गई है। मौके पर ताजा मिट्टी के लगभग 24 ट्राली के ढेर लगे हुए थे। मौके पर पहुंचे सहायक ने वहां की फोटो उतारी। सहायक ने कहा कि आरोपी ने हरियाणा लघु खनिज रियायत, खनिज स्टॉकिंग और अवैध खनन निवारण एक्ट का उल्लंघन है।

खनन माफिया की दिन रात चलती ट्रालियां| टांगरी नदी की तरफ खनन विभाग का ध्यान नहीं है। यही कारण है कि वहां पर दिन रात खनन होता रहता है। रात को बैटरियों और वाहनों की रोशनी में माफिया खनन करने में लगा रहता है। यहां से ट्रालियां रेत की भरकर अन्य स्थानों पर स्टॉकिंग की जाती है। यहां के लोग इन खनन माफिया से काफी परेशान हैं।

इस बारे कई बार वह शिकायत भी कर चुके हैं, लेकिन खनन विभाग के अधिकारी इस तरफ ध्यान नहीं देते। नारायणगढ़ में बेशक खनन के लिए एक कंपनी को सरकार ने लाइसेंस दिया हुआ है, लेकिन कैंट से निकलती टांगरी नदी में खनन के लिए सरकार ने अभी तक कोई लाइसेंस नहीं दिया है। यहां से अवैध रूप से रेत का खनन कर उसे मार्केट में बेचा जा रहा है। रात को यहां पर 20-30 ट्रालियां अवैध खनन में लगी रहती है।

X
Ambala News - haryana news illegal mining done on three canal land in tangri river lodged case
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना