पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Ambala News Haryana News Not Yet Corona Positive Cases In The District But This Is A Matter Of Concern Quarantine Time Of 220 Out Of 450 People Returned From Abroad Is Not Complete

अभी जिले में कोरोना पॉजिटिव केस नहीं; लेकिन चिंता की बात ये-विदेश से लौटे 450 में से 220 लोगों का क्वारेंटाइन टाइम पूरा नहीं

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

‌शनिवार को भी पीजीआई से राहत की खबर आई। शुक्रवार को जो 3 सैंपल भेजे गए थे, उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. बलविंद्र कौर ने बताया कि तीन नए सैंपल जांच के लिए पीजीआई चंडीगढ़ भेजे गए। इनमें से दो लोग कनाडा और एक दुबई से लौटा है। कैंट व सिटी में अस्पतालों में 5 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है। अभी तक पीजीआई से निगेटिव सैंपल रिपोर्ट आना तो राहत की बात है। चिंता की बात यह है कि जिले में 450 लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री मिली है। जिनमें से 220 ऐसे हैं, जिनका अभी 28 दिन का क्वारिन्टाइन पीरियड (दूसराें के संपर्क से दूर एकांतवास व निगरानी में रहना) पूरा नहीं हुआ है। अब ऐसे लोगों के घरों के बाहर स्वास्थ्य विभाग ने पोस्टर चिपका दिए हैं। जिसमें सिर्फ विदेश से लौटे व्यक्ति ही नहीं बल्कि परिवार के सभी सदस्यों को निर्धारित अवधि तक आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी है।

सीएमओ डॉ. कुलदीप सिंह ने कहा कि या तो ये लोग आइसोलेशन पीरियड पूरा करें या फिर दो साल जेल काटने के लिए तैयार रहे। यहां बता दें कि अपनी बीमारी की वजह से दूसरों की जान खतरे में डालने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 269, 270 और सीआरपीसी 188 के तहत केस बनता है। इन धाराओं में 6 महीने से 2 साल तक की सजा व जुर्माना हो सकते हैं। इंग्लैंड से लौटकर सैकड़ों लोगों की सेहत दांव पर लगाने वाली गायिका कनिका कपूर पर इन्हीं धाराओं में केस दर्ज हुए हैं।

वो सबसे बड़ा खतरा, जो बिना बताए गायब


स्वास्थ्य विभाग और आम लोगों के लिए ऐसे लोग चुनौती बने हैं जो विदेश से लौटकर बिना आइसोलेशन पीरियड पूरा किए गायब हो गए। नारायणगढ़ में ही ट्रैवल हिस्ट्री वाले 11 लोगों में से 3 की कोई जानकारी नहीं मिल पा रही। बाकी 8 में से 2 इटली, 2 थाइलैंड और 1-1 सिंगापुर, दुबई, जर्मनी व पुणे से लौटे हैं। इटली से दंपती 16 फरवरी को लौटा था। 13 मार्च से उनकी निगरानी शुरू हुई है। हालांकि इनमें से किसी को अभी कोई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत नहीं है। जर्मनी से 15 फरवरी को लौटी एक युवती कुरुक्षेत्र में रह रही है। उसे शुक्रवार से निगरानी में लिया गया है। जबकि थाइलैंड से लौटा एक व्यक्ति यमुनानगर शिफ्ट कर गया है। बराड़ा में जिन 51 लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री मिली है, उनमें से 5 के बारे में जानकारी नहीं है। यहां सबसे ज्यादा 25 लोग इटली से लौटे हैं। बाकियों में थाइलैंड से 6, अॉस्ट्रेलिया से 5, न्यूजीलैंड से 3, अमेरिका, साउथ कोरिया, बैंकॉक, लंदन, मलेशिया, जर्मनी व पुर्तगाल से एक-एक व्यक्ति आया है। धीन गांव में स्पेन से आए एक युवक को सीएचसी बराड़ा के डॉक्टर बीरबल ने ट्रेस कर घर पर ही 13 दिन के लिए निगरानी में रहने को कहा है। अगर युवक घर पर नहीं रहेगा तो सीएचसी में दाखिल किया जाएगा।


स्वास्थ्य विभाग ने इनके घरों के आगे पोस्टर लगाए, आइसोलेशन पीरियड तक अंदर ही रहें

भादंसं की धारा 269

उपेक्षापूर्ण कार्य, जिससे जीवन के लिए संकटपूर्ण रोग का संक्रमण फैलना संभाव्य हो। इसमें 6 महीने की सजा या जुर्माने का प्रावधान है। दोनों भी हो सकते हैं। यह जमानतीय है।

भादंसं की धारा 270

किसी भी जीवन के लिए खतरनाक किसी भी बीमारी के संक्रमण के प्रसार की संभावना होने के लिए जाना जाने वाला काम करें। इसमें 2 साल की सजा या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

सामने आकर अपनी जांच कराएं, क्योंकि अपनों की जान भी खतरे में डाल रहे हैं

भास्कर अपील

बराड़ा | विदेश से लौटे लोगों के घर के बाहर चेतावनी पोस्टर लगाती स्वास्थ्य विभाग की टीम

अलर्ट
खबरें और भी हैं...