• Hindi News
  • Haryana
  • Ambala
  • Ambala News haryana news private hospitals are getting online ratings 10 15 more will be paid on medals

प्राइवेट अस्पतालों की ऑनलाइन रेटिंग हो रही तय, मेडल हासिल होने पर 10-15 % ज्यादा मिलेगा इलाज का खर्च

Ambala News - राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) से संबद्ध...

Jan 16, 2020, 07:20 AM IST
Ambala News - haryana news private hospitals are getting online ratings 10 15 more will be paid on medals
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) से संबद्ध निजी अस्पतालों में मरीजों काे बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के लिए उनकी ऑनलाइन रेटिंग करवानी शुरू की है। इसके लिए गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) के साथ हाथ मिलाया है। क्वालिटी सर्टिफिकेट पाने के लिए गोल्ड, सिल्वर व ब्रांज मेडल की कैटेगरी तय की गई है।

एनएचए की ओर से ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किए गए 25 प्रश्नों के सवालों का डॉक्यूमेंट्स सहित जवाब अपलोड करने के बाद मूल्यांकन की प्रक्रिया होगी। इसके आधार पर मेडल तय होगा। ब्रांज मेडल वाले अस्पताल छह महीने के बाद सिल्वर और इसके बाद गोल्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे। जिस अस्पताल के पास गुणवत्ता सर्टिफिकेट है, वह केंद्र सरकार की तरफ से दिए जाने वाले गोल्ड, सिल्वर व ब्रांज मेडल के लिए आवेदन कर सकेंगे। जिन अस्पतालों के पास केंद्र सरकार की ओर से दिए जाने वाले गोल्ड, सिल्वर व ब्रांज में से कोई भी एक मेडल होगा, उस अस्पताल संचालक को आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीज को इलाज उपलब्ध कराने पर 10 से 15 फीसदी तक अधिक राशि का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुछ अस्पतालों में सुविधा ज्यादा बेहतर होने के बाद भी कम राशि मिल रही है, इसलिए यह प्लान तैयार किया गया है। स्टेट हेल्थ अथॉरिटी के एक्जीक्यूटिव अाफिसर डॉ. एनएस मलिक ने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करने के बाद हरियाणा प्रदेश के हिसार, सिरसा, भिवानी, कुरुक्षेत्र, अंबाला, अंबाला सिटी, कैथल, करनाल, थानेसर, शाहाबाद, करनाल, गुरुग्राम जिले के 15 अस्पतालों को गोल्ड मेडल मिल चुका है। अंबाला सिटी, करनाल, झज्जर, हिसार जिले के 14 जिलों को सिल्वर व फरीदाबाद जिले के एक अस्पताल को ब्रांज मेडल मिला है।


किस राज्य को कितने मेडल

1. हरियाणा - 15 गोल्ड, 14 सिल्वर, 1 ब्रांज

2. गुजरात - 8 गोल्ड, 3 सिल्वर

3. पंजाब - 2 गोल्ड, 3 सिल्वर

4. झारखंड - 1 गोल्ड

5. मप्र - 1 सिल्वर

6. उत्तर प्रदेश - 1 गोल्ड

7. दिल्ली - 1 गोल्ड

8. पांडिचेरी - 1 सिल्वर

नोट : बाकी राज्यों को कोई मेडल नहीं मिला है।)

X
Ambala News - haryana news private hospitals are getting online ratings 10 15 more will be paid on medals
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना