• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Ambala News haryana news shadow silence for the first time in history in the textile market of the city with 1500 crore turnover

1500 कराेड़ टर्नओवर वाली सिटी की कपड़ा मार्केट में इतिहास में पहली बार छाया सन्नाटा

Ambala News - उत्तर भारत की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट माने जानी वाली सिटी कपड़ा मार्केट में पूरी तरह सन्नाटा है। 22 से 26 मार्च तक...

Mar 31, 2020, 07:15 AM IST

उत्तर भारत की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट माने जानी वाली सिटी कपड़ा मार्केट में पूरी तरह सन्नाटा है। 22 से 26 मार्च तक मार्केट काे बंद किया गया था, मगर अब देशभर में लाॅकडाउन हाेने से मार्केट 14 अप्रैल तक बंद रहेगी। मार्केट में 1 हजार से ज्यादा दुकानें है। जिस मार्केट में पैदल निकलने के लिए जगह नहीं हाेती। वहां ग्राहक नहीं हाेने से मार्च में ही काफी गिरावट अानी शुरू गई थी। इससे काेराेना वायरस के बढ़ते प्रकाेप से मार्केट काे बंद करने का फैसला लिया था। अब मार्केट की गलियाें में सन्नाटा है। मार्केट के सालाना टर्नओवर की बात करें ताे यह करीब 1500 कराेड़ से ज्यादा रहता है, जबकि मार्केट में 100 कराेड़ से ज्यादा का जीएसटी दिया जाता है। इन दुकानाें में 11 हजार कर्मचारी कार्य करते हैं। व्यापारियों ने कहा कि फरवरी-मार्च में ही मार्केट में मंदी छाने लगी थी। मार्च के कुछ दिन बीतने के बाद ताे मार्केट में ग्राहकों में काफी गिरावट अाई। अब बस यही डर है कि अगर संकट ऐसा ही रहा तो हम इससे उबर नहीं पाएंगे। अभी तक दुकानें बंद है, मगर खुलने के बाद भी स्टाॅक जमा हाेने से व्यापारियों काे काफी दिक्कताें का सामना करना पड़ सकता है।

}सूरत अाैर अहमदाबाद से पहुंचता है कपड़ा

अम्बाला कपड़ा मार्केट काे उत्तर भारत की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट माना जाता है। शुरुआती समय में यहां चाैके शाह सुपरदार, बिहारी लाल प्यारे लाल, केसराज एंड सन्स, आहुजा ट्रेडर्स, माडर्न क्रिएशनस, पूजा साड़ी, राजन साड़ी पुराने शोरूम चल रहे हैं। अब मार्केट में 1 हजार से ज्यादा दुकान हाे चुकी हैं। इन दुकानाें पर गुजरात के सूरत, अहमदाबाद समेत अन्य जगहों से कपड़ा पहुंचता है। मार्केट पहले बाढ़ अाने से दाे-तीन दिन के लिए बंद हुई थी। अब लाॅकडाउन हाेने से लम्बे समय के लिए मार्केट बंद रहेगी। एेसा पहले कभी नहीं हुअा।

}मार्केट में सन्नाटा, सिक्योरिटी गार्ड करेंगे सुरक्षा

मार्केट में पहले कार्य करने वाले सिक्‍योरिटी गार्ड नेपाल से हैं। वह मार्केट की सिक्‍योरिटी का कार्य कर रहे थे। मगर नेपाल सरकार ने उन्हें बुलाया था। लाॅकडाउन हाेने से वह नहीं जा पाए। अब वह मार्केट की सुरक्षा के लिए दिन अाैर रात ड्यूटी देंगे। इन सिक्‍योरिटी गार्ड के साथ पुलिस ने मीटिंग कर उन्हें काेराेना वायरस काे लेकर जागरूक किया। दी होलसेल क्लाथ मार्केट एसोसिएशन के सीनियर वाइस प्रेजीडेंट माेहन गाेयल ने बताया कि इन सिक्‍योरिटी गार्ड काे दुकानदाराें की तरफ से सैलरी का पैसा दिया जाएगा। जाे वह ओवरटाइम लगाएंगे। वह भी दिया जाएगा।


चाइना से सामान अाना हाे गया था बंद, हाेली भी रही थी फीकी

फरवरी में हाेली का स्टाॅक मनियारी मार्केट में पहुंचना बंद हाे गया था। इसी वजह से जाे सामान पहले अाया था वह भी काेराेना के डर से लाेगाें ने नहीं खरीदा। जिससे हाेली भी फीकी हाे गई थी। मार्केट में मनियारी के सामान का राॅ मैटीरियल भी भारत में पहुंचना बंद हाे गया था। शादी के सीजन में भी लाेगाें काे महंगा सामान मिला। राॅ मैटीरियल मनियारी की कई चीजाें काे बनाने के लिए इस्तेमाल हाेता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना