घर से कोलकाता-बेंगलुरू कहकर निकले थे अब निकली थाईलैंड की ट्रैवल हिस्ट्री

Ambala News - कोरोना संकट बढ़ने के बाद जब सरकार व प्रशासन विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री वालों को होम क्वारेंटाइन करने के लिए ढूंढ...

Mar 27, 2020, 07:17 AM IST
Ambala News - haryana news traveling history of thailand came out from home as kolkata bengaluru

कोरोना संकट बढ़ने के बाद जब सरकार व प्रशासन विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री वालों को होम क्वारेंटाइन करने के लिए ढूंढ रहा है तो कइयों की घर में पोल भी खुल रही है। अम्बाला में कुछ किस्से ऐसे भी आए हैं, जिनमें लोग बैंगलुरु व कोलकाता में बिजनेस टूर पर जाने की बात कहकर निकले थे लेकिन अब इनकी थाइलैंड के शहर बैंकॉक, पटाया व मकाऊ घूमने की ट्रैवल हिस्ट्री निकली है।

स्वास्थ्य विभाग इन लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री के जो पोस्टर इनके घरों के बाहर चिपका रहा है उससे इनकी घर में पोल खुल गई है। अब ऐसे लोगों के साथ इनके परिवार के दूसरे सदस्य भी होम क्वारेंटाइन हो गए हैं। जिससे घर में तो झगड़ा हो ही रहा है बल्कि ये लोग स्वास्थ्य विभाग पर भी अपनी खीझ निकाल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इनके घराें के बाहर जाे हाेम क्वारेंटाइन के पाेस्टर चिपकाए हैं उसे बार-बार फाड़ रहे हैं। ये लोग इनकी ऑब्जरवेशन करने आने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम से लड़ रहे हैं।

जिले में स्वास्थ्य विभाग के पास अब तक करीब 1200 लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री है जो विदेशों से जिले में लौटे हैं। इनमें से कई लोग ऐसे हैं जिनके बारे में परिवार के लोगों को पता ही नहीं था कि वे विदेश में गए हैं। सेक्टर-9 में तो हालात और भी पेचीदा हो गए जब घर के बुजुर्ग की ट्रैवल हिस्ट्री पटाया की निकली। जिसके लिए घर में अपने ही परिवार के लोगों का सामना करना मुश्किल हो गया है। जिसने पहले तो होम क्वारेंटाइन के पोस्टर फाड़ दिए और जब दोबारा से लगाए गए तो स्वास्थ्य विभाग की टीम से ही भिड़ गया। जिसके खिलाफ अब स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस केस दर्ज करने की सिफारिश एसपी को भेजी है।

लापरवारही; विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री वाले होम क्वारेंटाइन की बजाय रिश्तेदारियों में घूम रहे

उज्ज्वल शर्मा | अम्बाला

विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री वाले जिन लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने होम क्वारेंटाइन किया था, उनमें से कई ऐसे हैं जो अपने रिश्तेदारों या दूसरे शहरों में घूमने निकल गए। रूपो माजरा गांव के एक युवक मलेशिया से यात्रा कर वापस लौटा था। जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर उन्हें होम क्वारेंटाइन किया। लेकिन वह नारायणगढ़ के गांव कलाल माजरी में अपनी मौसी को मिलने के लिए चले गए। इसी गांव की महिला भी विदेश से आईं थी लेकिन पटियाला रिश्तेदारी में चली गईं।

सिटी के रामपुरा मोहल्ला के दो लोगों के घर के बाहर भी जिला प्रशासन का आदेश चस्पा हुआ है, लेकिन इन दोनों ने भी अपने अपने साथ और लोगों की जिंदगी की परवाह नहीं की और यह दोनों जगाधरी में अपनी रिश्तेदारी में चले गए हैं। सिटी हाउसिंग बोर्ड कालोनी भी विदेश से लौटकर स्वास्थ्य विभाग को बताए बिना ही गुरुग्राम निकल गए। परिजनों ने नगर निगम की टीम को तर्क दिया कि गुरुग्राम में नौकरी करता है। कंपनी ने जबरदस्ती बुला लिया है।

सिटी के निर्मल विहार की महिला कुछ दिन पहले विदेश से अपने माता पिता के पास आई थी। स्वास्थ्य विभाग को पता लगा तो उन्हें होम क्वारेंटाइन किया गया। महिला पति को मिलने पंचकूला निकल गई। यहीं का एक युवक होम क्वारेंटाइन होने के बावजूद नौकरी पर चला गया।सेक्टर-9 में विदेश यात्रा से लौटे युवक का सिविल अस्पताल में टेस्ट हुआ तो उन्हें होम क्वारेंटाइन किया गया। कोठी के बाहर आदेश भी चस्पा किए। नगर निगम की टीम जब चेक करने के लिए वीरवार को कोठी पर गई तो मकान मालिक के शब्द सुनकर हैरान रह गई। उन्होंने कहा कि यहां पर इस नाम का शख्स ही नहीं है। उन्होंने आज तक इस नाम को सुना तक नहीं। फिर पासपोर्ट कैसे बन गया। हैरानी की बात है। इसी तरह बलदेव नगर की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के पते पर पासपोर्ट वाले दंपती की दुबई ट्रैवल हिस्ट्री है। हाउसिंग बोर्ड में पता चला कि दंपती तो हिमाचल अपने घर चले गए। वहीं इस दंपती का कहना है कि उनका हाउसिंग बोर्ड में भी घर है और हिमाचल में भी। इस वक्त वे हमीरपुर जिले के बरसत सरकारी अस्पताल की निगरानी में होम क्वारेंटाइन हैं।

कई पुलिस कर्मियों की भी ट्रेवल हिस्ट्री

जिले से कई पुलिस कर्मियों की भी ट्रेवल हिस्ट्री है। इनमें से कई थाइलैंड भी घूमकर आए हैं। इन लोगों को महकमे ने होम क्वारेंटाइन किया हुआ था। अब जिन लोगों का होम क्वारेंटाइन पीरियड पूरा हो गया है उन्हें अब सिविल सर्जन से मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट लेना पड़ रहा है ताकि वे दोबारा से ड्यूटी ज्वाइन कर सकें। ऐसे ही एक पुलिस कर्मी ने पीएमओ कार्यालय में हंगामा कर दिया। जो पीएमओ कार्यालय से ही मेडिकल सर्टिफिकेट की मांग कर रहा था। ऐसे लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री सामने आने से महकमा उनसे अब कई तरह के सवाल पूछ रहा है।

{ सेक्टर-9 के एक बुजुर्ग बेंगलुरु कह निकले थे जबकि घूम आए थे पटाया सिटी

{ थाइलैंड घूमने गए पुलिस कर्मियों को होम क्वारेंटाइन के बाद लेना पड़ रहा मेडिकल सर्टिफिकेट


सेक्टर 9 में घर के बाहर पाेस्टर लगाती टीम।

X
Ambala News - haryana news traveling history of thailand came out from home as kolkata bengaluru

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना