क्राइम / दो बैंकों में एक ही जमाबंदी देकर ले लिए दो लोन, जांच होने पर हुआ खुलासा

Haryana news yamunagar Two loans taken by giving the same document in banks
X
Haryana news yamunagar Two loans taken by giving the same document in banks

  • एक 24 लाख तो दूसरा 27.50 लाख रुपये का लिया है लोन 

दैनिक भास्कर

Dec 30, 2019, 07:03 PM IST

यमुनानगर। यमुनानगर में एक ही जमीन पर दो बैंकों से लोन ले लिया गया। वह भी फर्जी जमाबंदी देकर। क्योंकि पहले बैंक से लिया लोन चुकाया नहीं तो जमीन उसी बैंक पर गिरवी थी। किसानों ने उस जमीन की दूसरी जमाबंदी दूसरे बैंक में देकर दिखा दिया कि इस जमीन पर कोई लोन नहीं है। इसी जमाबंदी पर बैंक ने विश्वास कर लोन पास कर दिया। दोनों भाईयों ने पहले बैंक से 20-20 लाख रुपए का लोन लिया हुआ था। फिर से एक ने 24 लाख तो दूसरे ने 27.50 लाख रुपए का लोन ले लिया। इस तरह से बैंक को चुना लगाया। बात तब खुली जब उन्होंने समय पर लोन नहीं लौटा और जांच शुरू हो गई। बैंक मैनेजर ने इस संबंध में शिकायत पुलिस को दी है। 

छप्पर थाना प्रभारी जगबीर सिंह ने बताया कि पुलिस ने शिकायत पर दो किसानों पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक ऊंचाचांदना के बैंक प्रबंधक प्रदीप कुमार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि गांव सतगौली निवासी काबल सिंह ने वर्ष 2016 में बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन के लिए अप्लाई किया। तब उनका करीब 28 कनाल जमीन पर 27 लाख 50 हजार रुपए लोन पास हुआ। 

उन्होंने अपनी जमीन पर तब कहा था कि उन्होंने पहले कोई लोन नहीं लिया हुआ है। इस पर जो जमाबंदी जमीन की दी थी वह भी फ्रैश थी। इस पर बैंक ने लोन पास कर उन्हें पेेमेंट दे दी। लंबे समय तक जब लोन की रकम वापस नहीं की तो जांच की गई। जांच में पाया गया कि जिस जमीन पर उनके बैंक से लोन लिया गया है। उसी जमीन पर पहले कार्पोरेशन बैंक से लोन लिया हुआ है। वह भी नहीं चुकाया गया। 

इस तरह से उन्होंने बैंक के साथ फर्जीवाड़ा किया। इसी तरह रूप सिंह ने भी बैंक के साथ इसी तरह फ्रॉड किया। उन्होंने भी अपनी जमीन पर बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लिया। उनका 24 लाख रुपए का लोन हुआ। बाद में जांच में उनकी जमीन भी पहले से कार्पोरेशन बैंक के पास गिरवी पाई गई। इस तरह से इन्होंने भी बैंक से फर्जीवाड़ा किया। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना