अम्बाला / अम्बाला में घर में घुसा तेंदुअा, टीम ने गन से बेहोश कर पकड़ा

X

  • पशुओं के बाड़े में बंधी थी बछड़ी का शिकार करने आया
  • परिवार वालों ने तेंदुअा देख बाहर से दरवाजा किया बंद, कलेसर के जंगल में छोड़ा तेंदुआ

दैनिक भास्कर

Oct 23, 2019, 03:41 PM IST

अम्बाला सिटी. ओल्ड प्रताप नगर में रविवार रात एक घर में बने पशुओं के बाड़े में तेंदुआ घुस आया। घर के लोगों ने बाड़े में घुसे तेंदुए को अंदर जाते देखा तो तुरंत बाहर से दरवाजा बंद कर दिया। कमरे में एक बछड़ी भी बंधी थी। सूचना पाकर बलदेव नगर थाना से एसएचओ सुरेंद्र कुमार व अन्य पुलिस कर्मी पहुंचे और वन विभाग की टीम को सूचित किया। पंचकूला से वाइल्ड लाइफ की टीम मौके पर पहुंची। तब तक तेंदुए ने कमरे में मौजूद बछड़ी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया था। टीम ने कमरे की कच्ची छत फाड़ कर तेंदुए को ट्रैंकुलाइजर गन से दो इंजेक्शन लगाकर बेहोश किया। रात करीब पौने 2 बजे टीम तेंदुए को लेकर रवाना हुई जिसे सुबह कलेसर के जंगल में छोड़ दिया।


वन विभाग के मुताबिक अम्बाला के शहरी क्षेत्र की आबादी में तेंदुआ घुस आने की यह पहली घटना थी। रविवार रात करीब 10 बजे सबसे पहले घर में घुसे इस तेंदुए को रोहित नामक युवक ने देखा जोकि सुरेश कुमार के घर में घुस आया था। सूचना पाकर वन विभाग से फॉरेस्ट गार्ड अमरजीत सिंह, सिमरनजीत व चालक हंसराज पहुंचे। पंचकूला से वाइल्ड लाइफ इंस्पेक्टर व दरोगा राकेश आए और तेंदुए को पकड़ने की योजना पर काम शुरू किया।

 

फॉरेस्ट गार्ड अमरजीत सिंह के मुताबिक जिस कमरे में तेंदुआ था वहां सिर्फ एक मोमबत्ती जल रही थी जिससे अंदर मौजूद जानवर की पूंछ नजर आ रही थी। हालांकि, जब-जब तेंदुए पर बैटरी से लाइट डाली गई तो उसने गर्दन ऊपर उठाई तो स्पष्ट हुआ कि अंदर तेंदुआ ही है। चूंकि, तेंदुए को पकड़ने के लिए कमरे का दरवाजा खोलना खतरे से खाली नहीं था तो टीम ने कच्ची छत से उसे बेहोश करने की योजना बनाई। छत फाड़ कर ट्रैंकुलाइजर गन से लगाए पहले इंजेक्शन में वह बेहोश नहीं हुआ। इसके बाद एक इंजेक्शन और लगाया तो वह बेहोश हो गया। इसके बाद कमरे का दरवाजा खोल उसे पिंजरे में डाला गया।

 तेंदुआ बलदेव नगर रेलवे लाइन की दिशा से आया बताया जा रहा है। जंगली जानवर कई बार जंगली क्षेत्र से बाहर आबादी तक पहुंच जाते हैं। तेंदुए को सुबह कलेसर के जंगल में छोड़ा गया है।

अनिल जांगड़ा, रेंजर, वन विभाग।

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना