पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कंप्यूटर पर स्कैन कर बनाया 500 का नकली नोट, फिर घर पर ही छाप डाली करीब 15 लाख की नकली करंसी, 6 अरेस्ट

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डिब्बे में बंद नकली नोट।
  • कैथल पुलिस ने चोरी की बाइक समेत लाखों रुपये के नकली नोट पकड़े
  • नोट में सिक्युरिटी फीचर न होने की वजह से चढ़े पुलिस के हत्थे
Advertisement
Advertisement

कैथल। कैथल पुलिस ने एक नकली नोट बनाने वाले गिरोह को पकड़ा है। आरोपी कंप्यूटर पर स्कैन करके नकली नोट के प्रिंट निकालते थे। ऐसा करके आरोपियों ने 500 रुपये के लाखों रुपये की कीमत के नकली नोट छाप दिए। पुलिस ने इनसे साढ़े 5 लाख रुपये के नकली नोट बरामद भी किए हैं। आरोपी करीब 6 महीने से यह काम कर रहे थे। फिलहाल छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस इन्हें कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लेगी। 

शक होने पर रुकवाई थी बाइक, जांच की तो चोरी की निकली, जेब से निकले नकली नोट
कैथल के एसपी शशांक कुमार सावन ने प्रेसवार्ता करते हुए बताया कि 17 मार्च को एक पुलिस टीम कैथल रोड पर मौजूद थी। पुलिस ने एक मोटरसाइकिल को शक होने पर रुकवाया। उसका नंबर एचआर 33 एफ 4407 था। पुलिस ने मोटरसाइकिल को चैक किया तो वह चोरी का निकला। उसे चला रहे युवक की पहचान विजयपाल पुत्र वीरभान गांव कठवाड़ कैथल के रूप में हुई। पुलिस ने उसकी तलाश ली तो उसकी जेब से 500-500 के 40 नोट निकले। सभी नोट एक ही सीरियल नंबर के थे।

पुलिस ने आरोपी से पूछताछ की तो पांच अन्य दोस्त पकड़े
एसपी शशांक कुमार ने बताया कि पुलिस ने विजयपाल से पूछताछ की तो उसने अपने अन्य साथियों के नाम बताए। जिन्हें गिरफ्तार किया गया है। इनकी पहचान दिनेश पुत्र शेर सिंह निवासी क्योड़क, संजय पुत्र जगदीश निवासी जसवंती, अनिल पुत्र अर्जुन निवासी क्योड़क, जसबीर पुत्र राये सिंह निवासी मलिकपुर, सुखविंद्र पुत्र नसीब सिंह निवासी रसुलपुर के नाम से हुई है। 

आरोपियों के पास से पकड़े गए कुल 4 लाख रुपये
पुलिस ने आरोपियों के पास से कुल साढ़े 5 लाख रुपये के नकली नोट पकड़े हैं। विजयपाल के पास से 20 हजार रुपये, दिनेश के पास से डेढ़ लाख रुपये, संजय के पास से 1 लाख 60 हजार रुपये, अनिल के वास से 1 लाख 10 हजार रुपये, जसबीर के पास से 50 हजार रुपये और सुखविंद्र के पास से 60 हजार रुपये के नकली नोट पकड़े हैं। 

स्कैन करके प्रिंट से निकाले थे नोट, कागज हल्का था तो आसानी से आए पकड़ में
पुलिस का कहना है कि आरोपियों ने कंप्यूटर पर स्कैन करके नोट के प्रिंट निकाले थे। शुरूआत में प्रिंट ठीक नहीं आया तो उसकी सैटिंग करके सहीं नोट निकाल दिए। आरोपियों ने इस पूरी घटना को घर पर ही अंजाम दिया था। वे जिस कागज का इस्तेमाल करते थे वह काफी हल्का था, इस वजह से वे आसानी से पकड़े गए। पुलिस ने अभी तक स्कैनर और प्रिंटर बरामद नही किया है। उसके लिए इन्हें रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। आरोपियों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement