हरियाणा / भाजपा महिला विधायक को जनसभा में युवक ने थप्पड़ मारा; परिजन बोले- आरोपी 7 साल से मानसिक बीमार



घटना की जानकारी देतीं मुलाना विधायक संतोष सारवान। घटना की जानकारी देतीं मुलाना विधायक संतोष सारवान।
young man who slaps MLA Sarwan is mentally ill
X
घटना की जानकारी देतीं मुलाना विधायक संतोष सारवान।घटना की जानकारी देतीं मुलाना विधायक संतोष सारवान।
young man who slaps MLA Sarwan is mentally ill

  • युवक का अम्बाला-यमुनानगर के 5 डॉक्टर कर चुके इलाज
  • पुलिस करेगी जांच- घटना के पीछे कोई साजिश तो नहीं

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2019, 08:22 AM IST

मुलाना (अम्बाला). मुलाना से भाजपा विधायक संतोष सारवान को सोमवार को जनसभा में युवक ने थप्पड़ मार दिया। विधायक गांव सरदेहड़ी के पंचायत घर में एक उद्‌घाटन कार्यक्रम में पहुंचीं थी। कार्यक्रम के बाद जैसे ही सोफे से उठनी लगीं तो गांव के ही 25 वर्षीय तलविंद्र सिंह ने मुंह पर थप्पड़ मारा। विधायक गिरते-गिरते बचीं और सुरक्षा कर्मी ने उन्हें संभाला। इसके बाद समर्थकों ने युवक को पीट दिया।

 

बाद में तलविंद्र के पिता महिंद्र सिंह व माता जसबीर कौर मुलाना रेस्ट हाउस में विधायक से मिलने पहुंचे, लेकिन समर्थकों ने उन्हें वहां से निकाल दिया। परिजनों का कहना है कि तलविंद्र 7 साल से मानसिक रूप से बीमार है। उसका उपचार चल रहा है। एसपी अभिषेक जोरवाल ने कहा कि मारपीट, हत्या की धमकी देने और लोकसेवक पर हमले के आरोप में केस दर्ज कर युवक को गिरफ्तार किया गया है। विधायक सारवान ने कहा कि अब ये पुलिस का मैटर है। 
 

पुलिस ने सरपंच जल सिंह की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ मारपीट करने, लोकसेवक पर बल प्रयोग करने, जान से मारने की धमकी देने और साजिश रचने की धाराओं में केस दर्ज किया है। एफआईआर में लिखा है कि थप्पड़ मारने के बाद आरोपी ने कहा-अज मैं तैनु छड्‌डा गां नी, मै तैनु जान तों मारांगा।

 

12वीं के बाद बीएससी में दाखिला लिया था, दौरा पड़ा तब से बीमार है: मां 
जट्‌ट सिख तलविंद्र के पिता महिंद्र सिंह व माता जसबीर कौर ने बताया कि उनका बेटा पिछले 7 साल से बीमार है। बाहरवीं पास करने के बाद बीएससी में दाखिला लिया था। उसी दौरान उसे दौरा पड़ गया था। तब से यमुनानगर में इलाज कराया। परिजनों का कहना है कि इससे पहले भी ऐसी कई हरकतें कर चुका है। उसने एक बस में तोड़-फोड़ की थी और मां के पैर को भी चोट मार दी थी। परिजनों ने कहा कि वे विधायक के इलाज के कागज दिखाने और खेद जताने पहुंचे थे लेकिन उनसे मिलने नहीं दिया गया। 
 
जांच में साफ होगा बीमार है या नहीं : एसपी 
एसपी अभिषेक जोरवाल ने कहा- मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी को भी काबू कर लिया है। जांच के बाद ही साफ हो पाएगा कि आरोपी मानसिक रोगी है या नहीं।

 

बाइपोलर डिसऑर्डर का शिकार है मरीज: डॉक्टर 
तलविंद्र का उपचार कर चुके एक डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ऐसा मरीज तेजी या उदासी का शिकार रहता है। इस दिमागी बीमारी बाइपोलर डिसऑर्डर में मरीज कब उदास होगा और कब अचानक गुस्सा हो जाएगा, कहा नहीं जा सकता। 

 

जो धाराएं लगीं, उनमें दो साल तक सजा का प्रावधान 

  • पुलिस ने मारपीट की धारा के अलावा 353 व 186 भी लगाई है। यानी लोक सेवक को कर्तव्य के निर्वहन से रोकना। हमला या आपराधिक बल का प्रयोग करना। इसमें दो साल तक की सजा हो सकती है। यह गैर-जमानती अपराध समझौता करने योग्य नहीं है। 
  • 120बी किसी भी अपराध को अंजाम देने के लिए साझा साजिश यानी कॉमन कॉन्सपिरेसी का मामला गुनाह की श्रेणी में आता है। 
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना