पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Hansi News Council Will Improve The Li Lala Hukmchand Jain Memorial Park From 35 Lakhs Start Work On Wall Construction

परिषद ने ली लाला हुक्मचंद जैन स्मृति पार्क की सुध 35 लाख से होगा सुधारीकरण, चारदीवारी का काम शुरू

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले डेढ़ बरस से बदहाली झेल रहे रेलवे रोड स्थित लाला हुक्मचंद जैन स्मृति पार्क के सुधार के लिए आखिरकार नगर परिषद प्रशासन ने ध्यान ले ही लिया। परिषद द्वारा 35 लाख रुपये की लागत से पार्क में कार्य करवाया जा रहा है। पार्क में गिरी हुई चारदीवारी के लिए निर्माण कार्य शुरू हो गया है। अपने अच्छे दिनों का बाट जोह रहे पार्क के सुधार के दिन अब नजदीक आ गए हैं। नगर परिषद ने इसके लिए 35 लाख रुपये की मंजूरी ली है। इसमें 9 लाख 93 हजार रुपये डी प्लान के जरिए लगने हैं। बाकी 25 लाख नगर परिषद की हाउस मीटिंग के एजेंडा में पास हुए थे। इस राशि से पहले पार्क की गिरी हुई दीवार को फिर से बनवाया जा रहा है। वहीं इसके साथ ही वहां पर बंद पड़े फव्वारों को चालू करवाया जाएगा। टूटी हुई सीटों को हटा नया बनवाया जाएगा। पार्क की खराब लाइटों को चालू करवाया जाएगा। बंद शौचालय को शुरू करवाया जाएगा। लंबी खास को कटवाया जाएगा व पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही अन्य मरम्मत कार्य होंगे। बता दें कि पार्क बनने के साथ ही इसकी देखभाल हुडा प्रशासन करता था। बाद में इसे नगर परिषद को सौंप दिया गया। जब से नगर परिषद ने इसको संभाला, तब से पार्क की हालत बुरी है। डेढ़ वर्ष पहले पार्क की एक तरफ की दीवार टूट गई थी, नगर परिषद से इसको बनवाने के लिए बार-बार मांग उठाई गई। दीवार नहीं बनी तो पार्क में आने वाले लोगों ने खुद राशि एकत्रित की व कंटीली तार लगवा दी। वहीं नगर परिषद पार्क में बना शौचालय पिछले कई वर्षों से बंद है। पार्क का फव्वारा बंद है। ट्री गार्डों की खस्ता हालत है, पार्क में आवारा पशु आ जाते हैं। पार्क में लगी बिजली की तारों में जगह-जगह कट हैं। जिससे कभी भी अनहोनी होने का डर बना रहता है। साथ ही पार्क में पेड पौधे व झूलों की कोई देखरेख नहीं है और न ही कोई चौकीदार तैनात है। पार्क में रात्रि में कोई लाइट नहीं जलती।

लाला हुक्मचंद जैन स्मृति पार्क में चारदीवारी के निर्माण की शुरू की गई तैयारी।

7.8 एकड़ में फैला है पार्क
पार्क कुल 7.8 एकड़ जगह में फैला हुआ है। पार्क का निर्माण तब हुडा ने किया था। हुडा ने तीन सेक्टरों में कई पार्क बनवाये। लेकिन यह पार्क सबसे लोकप्रिय है। पार्क का उद्घाटन वर्ष 2014 में हुआ था। पार्क की लोकप्रियता इतनी थी कि लोग उद्घाटन से पहले ही यहां घूमने आने लगे थे। यह पार्क शुरू से ही लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है।

पार्क में हमने काम शुरू करवा दिया है। पार्क को फिर से पुराने व मूल रूप में ले आएंगे, लोगों को पार्क में कोई समस्या नहीं होगी। थोड़े दिनों में कार्य पूरा हो जाएगा। -निर्मला सैनी, चेयरपर्सन, नगर परिषद।

खबरें और भी हैं...