1 लाख करोड़ के सपने

Hisar News - हरियाणा के 1.83 करोड़ मतदाताओं को लुभाने के लिए शुक्रवार को कांग्रेस ने मेनिफेस्टो जारी कर दिया। 24 घंटे में किसानों की...

Oct 12, 2019, 07:50 AM IST
Hisar News - haryana news 1 lakh crore dreams
हरियाणा के 1.83 करोड़ मतदाताओं को लुभाने के लिए शुक्रवार को कांग्रेस ने मेनिफेस्टो जारी कर दिया। 24 घंटे में किसानों की कर्ज माफी और 300 यूनिट फ्री बिजली समेत एक लाख करोड़ रुपए के सपने दिखाते हुए जनता के लिए इतनी राशि की मुफ्त की योजना की घोषणा की है। जबकि प्रदेश का सालाना बजट एक लाख 32 हजार करोड़ रुपए का है। राज्य पर करीब एक लाख 61 हजार करोड़ का कर्ज है। कांग्रेस ने यह नहीं बताया कि पैसा कहां से आएगा।

मेनिफेस्टो कमेटी की चेयरपर्सन किरण चौधरी से पूछा तो बोलीं-वर्तमान सरकार की ओर से की गई फिजूलखर्ची को बंद किया जाएगा। पार्टी ने इसे संकल्प पत्र का नाम दिया है। कांग्रेस ने संकल्प पत्र में 85 लाख से ज्यादा महिला वोटर, 16.17 लाख किसान, चार लाख कर्मचारियों के साथ युवाओं पर अपना फोकस रखा है। पार्टी ने मध्यप्रदेश और कांग्रेस की तर्ज पर हरियाणा में भी 24 घंटे में किसानों का कर्ज माफ करने के वादे को शामिल किया है। दो एकड़ तक किसानों को बिजली फ्री देने का वादा किया गया है। लगातार पुरानी पेंशन बहाली और पंजाब के समान वेतन देने की मांग को लेकर पांच साल सड़कों पर रहे कर्मचारियों के लिए कई वादे किए हैं। रिटायरमेंट की उम्र 58 से बढ़ाकर 60 साल करने, पुरानी पेंशन के कई प्रावधान नई पेंशन पॉलिसी में शामिल करने और पंजाब के समान वेतनमान देने की घोषणा की है। सभी तरह की बुढ़ापा/ विधवा पेंशन अब 5100 रुपए, हर गांव में एक एंबुलेंस देने का वादा किया गया है।

2014 से 2019 तक इतने बदल गए चेहरे

2019

कितने बदल गए चेहरे : 2014 में घोषणा पत्र जारी करने और अब के फोटो में केवल पूर्व सीएम हुड्डा तब भी थे और अब भी हैं। पुराने प्रभारी शकील अहमद की जगह नए प्रभारी आजाद, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर की जगह कुमारी सैलजा रही। नवीन जिंदल सक्रिय नहीं है। मैनिफेस्टो कमेटी की चैयरपर्सन किरण चौधरी मौजूद रही।






कुछ घोषणाएं जिनका पहले से होने का दावा है









2014 की ये बड़ी घोषणाएं अब फिर दोहराई

2014

राज्य का बजट 1.32 लाख करोड़, कर्ज 1.61 लाख करोड़, ऐसे में फ्री बांटने के लिए पैसा कहां से आएगा

बजट 1.32 लाख करोड़, करीब उतने की ही फ्री देने की घोषणा: एक्सपर्ट







एक लाख करोड़ फ्री का गणित ऐसे समझें

62 हजार करोड़ रुपए कर्जमाफी में जाएंगे।

13 हजार करोड़ रुपए गर्भवती महिलाओं पर खर्च होंगे।

04 हजार करोड़ बेरोजगारी भत्ते पर खर्च होंगे।

20 हजार करोड़ बिजली, रोडवेज व इलाज आदि पर।

एक्सपर्ट : 1. डॉक्टर प्रदीप चौहान, केयू, कुरुक्षेत्र

2. प्रोफ्रेसर कर्मपाल नरवाल, जीजेयू, हिसार

Hisar News - haryana news 1 lakh crore dreams
X
Hisar News - haryana news 1 lakh crore dreams
Hisar News - haryana news 1 lakh crore dreams
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना