• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Hansi News haryana news 149 years later on 16th july will be accompanied by a rare yoga lunar eclipse on guru purnima

149 साल बाद 16 जुलाई को दुर्लभ योग के साथ लगेगा गुरु पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण

Hisar News - दो दिन बाद 16 जुलाई की रात को खग्रास चंद्र ग्रहण लगेगा। यह तीन घंटे की अवधि का होगा। ज्योतिषाचार्यों ने मौजूदा साल...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Hansi News - haryana news 149 years later on 16th july will be accompanied by a rare yoga lunar eclipse on guru purnima
दो दिन बाद 16 जुलाई की रात को खग्रास चंद्र ग्रहण लगेगा। यह तीन घंटे की अवधि का होगा। ज्योतिषाचार्यों ने मौजूदा साल में दो चंद्र ग्रहण आंके हैं। पहला चंद्र ग्रहण 21 जनवरी को लग चुका है। हालांकि यह भारत में नजर नहीं आया। दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई को लगेगा। रात को एक बजकर 32 मिनट से शुरू होगा। यह चार बजकर 31 मिनट तक चलेगा। यह चंद्र ग्रहण करीब तीन घंटे का होगा। शांति आश्रम के पंडित अरुण वेदांती के अनुसार यह ग्रहण धनु राशि में पड़ रहा है। डेढ़ सौ साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है, जब शनि केतु चंद्र धनुराशि में स्थित थे और सूर्य राहू के साथ मिथुन राशि में। धनु, मकर, वृश्चिक वृषभ, कन्या, मेष, सिंह, मिथुन राशि वालों के लिए यह ग्रहण हानिकारक है।

ग्रहण के समय ये करें उपाय






साल में कुल पांच ग्रहण

साल 2019 में कुल पांच ग्रहण आंके गए हैं। दो चंद्रग्रहण और तीन सूर्यग्रहण होगा। साल का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को पड़ चुका है। दूसरा ग्रहण और साल का पहला चंद्रग्रहण 21 जनवरी को हो चुका है। हालांकि यह भारत में नजर नहीं आया। साल का तीसरा सूर्य ग्रहण 2 जुलाई को हुआ, जो पूर्ण ग्रहण था। भारत में नजर नहीं आया। तीसरा सूर्य ग्रहण साल का आखिरी ग्रहण होगा जो 26 दिसंबर को लगेगा। इससे पहले 16 जुलाई को दूसरा चंद्रग्रहण लगेगा।

X
Hansi News - haryana news 149 years later on 16th july will be accompanied by a rare yoga lunar eclipse on guru purnima
COMMENT