पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

‘महिलाओं की सबसे बड़ी शक्ति उनकी भावनाएं और प्रेरणा है’

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

मानवीय मूल्यों का समावेश व्यक्ति को महान बनाता है : संगीता जैन

हिसार | दूसरों के प्रति आपकी मनोवृत्ति और व्यवहार कैसा हो, यह व्यक्ति के व्यक्तित्व की पहचान कराती है। तभी पता चलता है कि व्यक्ति ने शिक्षा से क्या सीखा। मानवीय मूल्यों का समावेश ही व्यक्ति को महान बनाता है। यह बात अणुव्रत ज्योति निशुल्क शिक्षण संस्थान में अायाेजित कार्यक्रम के दाैरान शिक्षा प्रभारी संगीता जैन ने कही। ‘एक जंग अनपढ़ता के नाम, स्वप्न सुशिक्षित भारत का, अनपढ़ न रहे कोई’ साक्षारता अभियान भी शुरू किया गया। केंद्र के अध्यक्ष विधा सागर जैन ने कहा कि केंद्र में ज्ञान प्राप्त करने वाले बच्चों को सब कुछ मुफ्त शिक्षा हेतु समाज के सहयोग से दी जाती है। उन्हाेंने कहा कि शिक्षा केवल बच्चों को साक्षर ही नहीं बनाती, जीवन जीने की कला भी सिखलाती है।

मुआवजे के लिए लगी किसानों की लाइन

कॉलेज के बच्चों ने किया संसद का भ्रमण

हिसार| लघु सचिवालय स्थित कृषि विभाग के कार्यालय के सामने लगी किसानाें की लाइन। जिला कृषि अधिकारी विनाेद फाैगाट ने बताया कि छुटटी के बावजूद दाे दिन तक मुअावजा पाने वाले किसानाें से फार्म जमा करवाएं जाएंगे। उन्हाेंने कहा कि पूरे जिले के प्रभावित किसानाें से फार् लेंगे। किसी से भेदभाव नहीं किया जाएगा।

हिसार| राजकीय महाविद्यालय के एनएसएस स्वयं सेवक संसद की कार्यवाही देखने पहुंचे वहां उन्होंने संसद की कार्यप्रणाली को समझा साथ ही संसद में म्यूजियम का भ्रमण भी किया स्वयंसेवक सांसद विजेंद्र सिंह से मिले चूरू के सांसद राहुल से मिले। इस पूरे भ्रमण के दौरान महाविद्यालय के एनएसएस पियो डॉ अशोक कुमार डॉ कविता श्रीमती सुमन और प्रोफेसर दिनेश रेडु का विशेष योगदान रहा।

हिसार | अार्ट अाॅफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर का मानना है कि महिलाओं की सबसे बड़ी शक्ति उनकी भावनाएं और प्रेरणा है। जब महिलाएं प्रतिबद्ध होती हैं, तो वे आश्चर्यजनक कार्य कर सकती हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि संसार की सभी महिलाएं एक साथ बैठें और देखें कि इस संसार को तनाव और हिंसा मुक्त कैसे बनाया जाए। यह करने की शक्ति उनमें अंतर्निहित है। अार्ट अाॅफ लिविंग सुमेरू संध्या स्टेट कॉर्डीनेटर नीरज गुप्ता ने महिला दिवस की पूर्व संध्या पर श्री श्री रविशंकर के प्रवचनाें काे जारी किया। श्री श्री बताते हैं कि जिन विभागों का नेतृत्व महिलाएं करती हैं,उनका विभाग अन्य विभागों की अपेक्षा बहुत आगे होता है। महिलाएं में यह गुण जीवन के विभिन्न पहलुओं का प्रबंधन करने के तरीकों में झलकता है,चाहे वह घर चलाने में हो या फिर उद्यम करने में। मां की भूमिका निभाते समय एक महिला स्वाभाविक रूप से सबसे अधिक प्रभावित करने वाले पद पर होती है।
खबरें और भी हैं...