• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Hisar News haryana news admissions begin in phd admissions will also be done in bfsc in the next session

पीएचडी में दाखिले शुरू, अगले सत्र में बीएफएससी में भी किए जाएंगे दाखिले

Hisar News - एचएयू में नवनिर्मित प्रदेश के पहले मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय का उद्घाटन बुधवार काे कृषि मंत्री जेपी दलाल ने...

Jan 16, 2020, 07:45 AM IST
Hisar News - haryana news admissions begin in phd admissions will also be done in bfsc in the next session
एचएयू में नवनिर्मित प्रदेश के पहले मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय का उद्घाटन बुधवार काे कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किया। विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद अब जहां मछली पालन के क्षेत्र में अाने वाली परेशानियों काे रिसर्च और अन्य माध्यमाें से दूर किया जा सकेगा। वहीं किसानों काे मत्स्य पालन के बारे में भी ट्रेंड किया जाएगा। अगले सत्र में बीएफएससी (स्नातक) में भी दाखिले शुरू कर दिए जाएंगे।

उद्घाटन समारोह में प्रदेश के कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा से दिल्ली का मार्केट जुड़ा होने के कारण प्रदेश के किसानों को मत्स्य पालन से अच्छी आमदनी हो सकती है। प्रदेश में बहुत बड़ा इलाका ऐसा है जहां खारा पानी है। इस प्रकार का पानी मछली पालन के लिए अच्छा स्त्रोत है। वीसी ने बताया कि इस वर्ष मत्स्य महाविद्यालय में परा-स्नातक व पीएचडी के दाखिले किए गए हैं। अगले सत्र से बीएफएससी (स्नातक) में भी दाखिले किए जाएंगे। हरियाणा के मत्स्य विभाग के निदेशक प्रेम सिंह मलिक ने बताया कि मत्स्य महाविद्यालय खुलने से भारत व प्रदेश सरकार के मत्स्य विभाग में अभी तक बीएससी मेडिकल से जुड़े छात्र जाते थे लेकिन इस महाविद्यालय के खुलने से मत्स्य विभाग में फिशरी के एक्सपर्ट छात्रों को ही वरीयता दी जाएगी। डॉ. धर्मबीर मलिक ने बताया कि मत्स्य महाविद्यालय में सात अलग-अलग विभाग एक्वाकल्चर, मत्स्य संसाधन प्रबंधन, मछली प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी, जलीय पर्यावरण प्रबंधन, मछली इंजीनियरिंग, जलीय पशु स्वास्थ्य प्रबंधन व मत्स्य विस्तार, अर्थशास्त्र और सांख्यिकी में हरियाणा प्रदेश के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा होगी।

चंडीगढ़ के रीजनल सेंटर फाॅर इंटनेप्रेनरशिप डिवेलपमेंट के डायरेक्टर परमजीत सिंह ने कहा कि किसान काे अपने तैयार माल में वेल्यू एड जरूर करनी चाहिए।

मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय में पहुंचे कृषि मंत्री व अन्य।

हरियाणा में कोई विधायक नाराज नहीं, दिल्ली चुनाव पर कुछ नहीं बाेलूंगा: जेपी

प्रदेश के कृषि एवं मत्स्य पालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा के विधायकाें में कोई नाराजगी नहीं है। भाजपा-जेजेपी सरकार बेहतर तालमेल के साथ चल रही है। कृषि मंत्री बुधवार काे एचएयू में एक कार्यक्रम के बाद पत्रकाराें से रूबरू हाे रहे थे। जब उनसे सीएम मनाेहर लाल अाैर गृहमंत्री अनिल विज के बीच सीअाईडी पर विवाद काे लेकर बात की ताे वह मुस्करा कर टाल गए। दिल्ली चुनाव में भाजपा-जेजपी गठबंधन की क्या भूमिका रहेगी, इस सवाल पर भी कृषि मंत्री टाल गए।

X
Hisar News - haryana news admissions begin in phd admissions will also be done in bfsc in the next session
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना