• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Hisar News haryana news alarms will ring as soon as a fire in ac coach of trains fire detection with automatic alarm will be installed in coaches

ट्रेनों के एसी कोच में आग लगते ही बजेगा अलार्म, कोचों में लगाए जाएंगे फायर डिटेक्शन विद ऑटोमेटिक अलार्म

Hisar News - यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बीकानेर मंडल की ट्रेनों के 50 से अधिक वातानुकूलित कोचों में ऑटोमेटिक...

Feb 15, 2020, 07:46 AM IST

यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बीकानेर मंडल की ट्रेनों के 50 से अधिक वातानुकूलित कोचों में ऑटोमेटिक अलार्म सिस्टम लगाया जा रहा है।

आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों में अलार्म सिस्टम दिया गया है। इससे ट्रेनों में होने वाली घटनाओं को समय रहते पर रोका जा सकेगा। यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर रेलवे के प्रयास जारी है । यात्रियों के लिए रेलवे विभाग ने एक और कारगर कदम उठाया है। बीकानेर मंडल के 50 अधिक वातानुकूलित तकनीकों में ऑटोमेटिक स्मोक यानि फायर डिटेक्शन विद अलार्म सिस्टम लगाए जा रहे हैं। जल्द ही यह प्रणाली सभी ट्रेनों में दिखाई देने लगेगी। जिन ट्रेनों में यह व्यवस्था सुनिश्चित की जानी है, उनकी सूची तैयार की जा चुकी है । कई वातानुकूलित कोचों में काम भी शुरू हो चुका है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार जिन गाड़ियों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ,उनमें एक्सप्रेस व अन्य ट्रेनें शामिल है। जो हिसार जंक्शन से होकर गुजरती हैं। इससे ट्रेनों में आगजनी ओर अन्य के संकेत तुरंत ही मिल सकेंगे। जिस पर समय रहते अंकुश पाया जा सकेगा। ताकि यात्रियों सुरक्षित रखा जा सके।

चार प्रकार के होंगे अलार्म : रेलवे अधिकारियों के अनुसार ऑटोमेटिक स्मोक यानी फायर डिटेक्शन विद अलार्म सिस्टम प्रणाली कोच के अंदर नियमित रूप से अलग-अलग स्थानों का नमूना लेगी। अलार्म के चार प्रकार होंगे इसमें अलार्म, एक्शन, फायर 1 फायर 2 रहेगा।

नया प्रयोग है, यात्रियों की सुरक्षा के लिए जरूरी


गार्ड से लेकर अधिकारियों तक को मिलेगा मैसेज : ट्रेनों के कोच में आग लगते ही अलार्म सिस्टम के माध्यम से ट्रेन के ड्राइवर व गार्ड के अलावा स्टेशन के अधिकारियों व अन्य उच्च अधिकारियों को तुरंत मैसेज मिलेगा। जिससे समय रहते आग पर अंकुश पाया जा सकेगा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना