चुली में अंतरराष्ट्रीय विज्ञान दिवस मॉडल्स प्रतियोगिता में अमित प्रथम

Hisar News - मंडी आदमपुर सिटी | चुली खुर्द में फ्रीडम ऑफ माइंड फाउंडेशन की ओर से अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विज्ञान मेले का...

Nov 11, 2019, 07:25 AM IST
मंडी आदमपुर सिटी | चुली खुर्द में फ्रीडम ऑफ माइंड फाउंडेशन की ओर से अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विज्ञान मेले का आयोजन किया गया। आयोजक सतपाल चूलियन ने बताया कि इस मेले का मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिक विचारधारा के प्रचार-प्रसार से है। कार्यक्रम में प्रेम खिचड़, सरपंच अतरसिंह व विकास बेनीवाल ने मुख्यअतिथि के रूप में शिरकत की। विज्ञान मेले में बच्चों के बनाए गए विज्ञान के मॉडल्स, वैज्ञानिकों की फोटो प्रदर्शनी, वैज्ञानिकों की झांकियां, साइंस के एक्सपर्ट द्वारा मैजिक शो, विज्ञान के नाटक और तर्कशील साहित्य की बुक स्टाल आकर्षण का केंद्र रही। इस दौरान विज्ञान मॉडल्स प्रतियोगिता भी रखी गई थी जिसमें सीसवाल से आए अमित ने प्रथम स्थान, सत्यप्रकाश ने द्वितीय स्थान एवं आदर्श स्कूल चुली देशवाली की कोमल और तमन्ना ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं इसी स्कूल की नीतू ने सांत्वना पुरस्कार जीता।

बड़वा स्थित टैगोर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में हुआ स्वागत समारोह

सिवानी मंडी | गांव बड़वा स्थित टैगोर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में डीएड प्रथम वर्ष और बीएड प्रथम वर्ष के छात्र अध्यापकों के लिए स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा अनेक मनोरंजन प्रस्तुतियां दी गई तथा इनके माध्यम से कई संदेश भी दिया। इस अवसर पर संस्था के संस्थापक सुरेन्द्र खीचड़ ने बताया कि जिस उद्देश्य को लेकर बच्चे महाविद्यालय में दाखिला लेते हैं उस उद्देश्य से बच्चों को नहीं भटकना चाहिए तथा संस्था के निदेशक सुरेन्द्र श्योराण ने बच्चों को अपने संदेश में भाग्य से ज्यादा कर्म करने पर जोर दिया और कहा कि कर्म से ही भाग्य का निर्माण होता है। इस अवसर पर टैगोर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वरूण सिंह, जोगेन्द्र सिंह, संजय, संगीता, शारदा सहित सभी स्टाफ गण उपस्थित थे।

वैज्ञानिक तकनीक से करें चने की खेती बढ़ेगा उत्पादन : नरेंद्र

मंडी आदमपुर सिटी | सदलपुर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के कृषि अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान जोधपुर के तत्वावधान में आदमपुर में कलस्टर अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन परियोजना के तहत चने के उत्पादन पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। केंद्र के संयोजक व कीट वैज्ञानिक डॉ. नरेंद्र कुमार ने बताया कि भारत सरकार ने दलहनी फसलों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए देश के सभी जिलों में कृषि विज्ञान केंद्र के की ओर से समूह में अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन परियोजना लागू कर रखी है। जिसके तहत कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक किसानों को वैज्ञानिक तकनीक से चने की खेती करने के लिए प्रशिक्षण मुहैया कराते हैं और तकनीकी जानकारियां देते हैं ताकि कम खर्चे में ज्यादा से ज्यादा आमदनी ली जा सके। इसी कड़ी के तहत कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा लिए गोद लिए गए गांव सदलपुर व कोहली के किसानों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन आदमपुर में आयोजित किया गया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना