सीबीएसई की वोकेशनल परीक्षाएं आज से, शहर में बनाए गए 3 केंद्र

Hisar News - सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। पहले वोकेशनल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। दसवीं का पहले कोर विषय...

Feb 15, 2020, 07:45 AM IST

सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। पहले वोकेशनल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। दसवीं का पहले कोर विषय की परीक्षा 26 फरवरी को होगी। जो इंग्लिश विषय का है। बारहवीं कक्षा के पहले कोर विषय की परीक्षा भी इंग्लिश विषय की होगी और 27 फरवरी को आयोजित की जाएगी।

परीक्षाओं को लेकर शहर में तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यह केंद्र मॉडल टाउन स्थित श्रीकाली देवी विद्या मंदिर, दिल्ली रोड स्थित श्री कृष्ण प्रणामी पब्लिक स्कूल और सिसाय रोड पर स्थित हिंदू सीनियर सेकंडरी स्कूल में होंगे। बारहवीं क्लास की प्रायोगिक परीक्षा के लिए परीक्षकों की और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है। परीक्षा केंद्र बनाते समय इस बात को ध्यान में रखा गया है कि विद्यार्थियों को अधिक दूर न जाना पड़े। केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पुलिस और प्रशासन का सहयोग प्राप्त करें। सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न और प्रायोगिक परीक्षाओं में परिवर्तन किए हैं।

इस वर्ष लिखित परीक्षा के साथ अंतरिम मूल्यांकन महत्वपूर्ण रहेगा। किसी विद्यार्थी को परीक्षा में प्रश्न पत्र संबंधित कोई परेशानी आती है तो वह परीक्षा के बाद अपना फीडबैक प्रिंसिपल को लिखकर दे सकेगा।

फीडबैक के तहत पेपर के आउट ऑफ कोर्स होने, भाषागत त्रुटियां, पेपर मुश्किल व आसान बनाने जैसी शिकायतें और सुझाव दे सकेंगे। बोर्ड ने प्रिंसिपल को आदेश दिए गए हैं कि परीक्षा संबंधित फीडबैक लेकर बोर्ड को भेजेंगे। स्कूलों को परीक्षा के बाद 24 घंटे में प्रश्न पत्रों का फीडबैक लेना होगा।

पेरेंट्स और प्रिंसिपल के हस्ताक्षर जरूरी


परीक्षा में अगर परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र पर प्रिंसिपल और अभिभावक का हस्ताक्षर नहीं है तो उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। बोर्ड ने स्कूलों को सर्कुलर जारी हुआ है। सीबीएसई की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 30 मार्च तक और कक्षा 10 की परीक्षा 15 फरवरी से 20 मार्च तक चलेगी। बोर्ड ने अपने वेबसाइट पर परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए है। इसे स्कूल यूजर आईडी व पासवर्ड के साथ लॉगइन करें डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन यह तभी मान्य होगा, जब इस पर स्कूल प्रिंसिपल और अभिभावक का हस्ताक्षर होगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना