दिल्ली राेड नाले में सीमेंट छाेड़कर कई गड़बड़ियां

Hisar News - दिल्ली राेड का नाला, जिसके पास से गुजरने पर अापकाे एेसा लगता हाेगा कि करीब 10 महीने बीतने पर भी नाले का निर्माण पूरा...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:45 AM IST
Hisar News - haryana news cement rack in delhi raid drains many disturbances
दिल्ली राेड का नाला, जिसके पास से गुजरने पर अापकाे एेसा लगता हाेगा कि करीब 10 महीने बीतने पर भी नाले का निर्माण पूरा नहीं हुअा। जब यह पूरा हाेगा ताे शहर के इस मुख्य मार्ग पर जलभराव की समस्या का समाधान मिल जाएगा। इस नाले के निर्माण काे लेकर उठ रहे सवालाें काे देखते हुए प्रशासन ने जांच का दायरा बढ़ाने की तैयारी की है। इस प्राेजेक्ट की विस्तृत जांच की जा सकती है। वहीं दिल्ली राेड नाले के कई जगह से निर्माण सामग्री के पहले भरे गए सैंपल की रिपाेर्ट अा चुकी है।

रिपाेर्ट में अधिकारियाें काे जिन स्थानाें से सैंपल लिए गए थे, वहां सीमेंट काे छाेड़कर कई तकनीकी खामियां मिली हैं। जाे दर्शाती हैं कि नाले काे बनाने के दाैरान मानकाें का ध्यान नहीं रखा गया। इसलिए इस मामले में प्रशासन अब विस्तृत जांच कराने की तैयारी कर रहा है। इसमें एक दाे नहीं बल्कि कई स्थानाें से सैंपल भरे जाएंगे।

पहले तीन जगहाें से निर्माण सामग्री के लिए सैंपलों की आई रिपोर्ट में प्रशासन को मिलीं खामियां

नाले की होगी विस्तृत जांच, गुप्त तरीके से लिए जाएंगे सैंपल

डिजाइन के अनुसार नहीं बनाया

नाले के मेटेरियल में सीमेंट की 75 प्रतिशत मात्रा अाई, जाेकि नियमानुसार सही भी है। मगर दूसरे एेसे कई पैरामीटर हैं जिनकी पूर्ति जांच में नहीं हाे सकती है। इसी प्रकार नाले काे डिजाइन के अनुसार भी नहीं बनाया गया। कई स्थानाें पर इसे माेड़ा गया है। सिर्फ यह नहीं लेवलिंग में भी दिक्कत अाई है। पूर्व में एक सैंपल इंडस्ट्रियल एरिया व दाे सैंपल पुष्पा काॅम्प्लेक्स के पास से लिए गए थे। एेसे में सिर्फ तीन स्थान पर जब इस प्रकार की हालत मिली है ताे पूरे नाले के निर्माण पर सवाल उठ रहे हैं। इसी काे लेकर अब नाले की विस्तृत जांच हाेगी। इसके साथ ही जांच की एक बड़ी वजह यह भी है कि जब तक पूरे नाले की जांच पूरी नहीं हाे जाती तब तक काेई बड़ी कार्रवाई भी नहीं की जा सकती।

पहले सामने लिए थे सैंपल

अधिकारी बताते हैं कि तकनीकी टीम ने पहले ताे सैंपल सामने भरे थे, मगर इस बार गुप्त रूप से रैंडमली सैंपलिंग करने का काम किया जाएगा। ताकि दिल्ली राेड के इस नाले पर काम टेंडर के अनुसार हुअा है या नहीं यह पता लगाया जा सके। गाैरतलब है कि इस नाले काे करीब 3 कराेड़ रुपये में 4 किलाेमीटर तक बनाया जा रहा है। इसकाे पीडब्लूडी विभाग के माध्यम से बनवाया जा रहा है।

बारिश अौर सीवरेज पानी ने रोका दिल्ली रोड नाले का काम

दिल्ली राेड नाले में सीवरेज के कनेक्शन से निकलता हुअा गंदा पानी।

हिसार | 1.3 एमएम बारिश आते ही दिल्ली रोड पर निर्माणाधीन नाला ओवरफ्लो हो गया। सीवरेज और बारिश के पानी ने इस नाले के निर्माण को रोक दिया है। बीएंडआर के अधिकारी पूरा दिन नाले की सफाई को लेकर रणनीति बनाते रहे। बीएंडआर ने पब्लिक हेल्थ के एक्सईएन व एसई से भी बात की। उन्होंने बीएंडआर को केवल आश्वासन दिया है कि वे टैंकरों से इस कच्चे नाले को खाली करवा देंगे। इसके बाद सीवरेज लाइन को मेनलाइन में जोड़ दिया जाएगा। मगर इस काम में कितना समय लगेगा और कब तक काम चालू हो पाएगा, इसके लिए कोई निर्धारित समय नहीं रखा गया है। बीएंडआर के अधिकारियों का कहना है कि करीब साढ़े 300 मीटर के एरिया में सीवरेज के पानी की समस्या आ रही है जिस कारण नाले का काम फाइनल नहीं हो पा रहा।

इधर, नाले के कारण भरा अर्बन इस्टेट टू में पानी

दिल्ली रोड नाले के कारण ही अर्बन इस्टेट टू में पानी भर गया। करीब 12 घंटे के बाद भी सुबह तक पानी नहीं निकला। निगम के एक्सईएन एचके शर्मा, जेई गंगाधर, सीएसआई सुभाष सैनी सहित अन्य अधिकारी पहुंचे। उन्होंने अर्बन इस्टेट में जेसीबी से नाले की खुदाई करने की तैयारी की तो लोगों ने विरोध कर दिया। कहा कि पहले नाला आगे कनेक्ट भी है या नहीं ये जांच करो। अधिकारियों ने बरसाती नाले को ट्रेस किया। सैनी स्वीट्स के सामने बीएंडआर ने नाला निर्माण के दौरान बंद कर दिया। इसके बाद अधिकारियों ने जेसीबी से खुदाई कर इसको कनेक्ट करवाया। इधर, काॅन्ट्रेक्टर ने ड्रेनेज की सफाई के लिए दिल्ली से सुपर सकर मशीन किराये पर मंगवाई मगर ये मशीन दिल्ली से हिसार नहीं पहुंच पाई। रास्ते में ही पुलिस ने इंपाउंड कर लिया। काॅन्ट्रेक्टर ने बताया कि रविवार तक मशीन आने की उम्मीद है।

X
Hisar News - haryana news cement rack in delhi raid drains many disturbances
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना