25 नवंबर के दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने को लेकर दिव्यांगों ने की बैठक

Hisar News - विकलांग अधिकार मंच हरियाणा की ब्लॉक स्तरीय बैठक बुधवार को बीडीपीओ कार्यालय के प्रांगण में ब्लॉक प्रधान सुखबीर...

Nov 14, 2019, 07:30 AM IST
Barwala News - haryana news divyang meeting on dharna at jantar mantar in delhi on 25th november
विकलांग अधिकार मंच हरियाणा की ब्लॉक स्तरीय बैठक बुधवार को बीडीपीओ कार्यालय के प्रांगण में ब्लॉक प्रधान सुखबीर भुक्कल की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान विकलांगों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में विकलांग अधिकार मंच की जिला कमेटी की महिला विंग की अध्यक्षा पंकज शर्मा ने शिरकत की।

बैठक को संबोधित करते हुए पंकज शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय विकलांग अधिकार मंच के आह्वान पर 25 नवंबर को दिल्ली के जंतर-मंतर पर राष्ट्रीय धरना प्रदर्शन किया जाएगा। जिसमें सभी राज्यों के विकलांग अपनी मांगों को लेकर भारी संख्या में भाग लेंगे। बैठक को संबोधित करते हुए ब्लाॅक महासचिव नरेश भारतीय ने कहा कि हरियाणा में सरकार द्वारा विकलांग कानून 2016 का फ्रेम तो बना लिया गया है लेकिन सरकार का रवैया ढीला होने के कारण अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है और सरकार द्वारा 2019 के अंत तक सभी विभागों के यूनिवर्स आईडी कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है परंतु अभी तक विकलांगों के आईडी कार्ड ही नहीं बन पाए हैं। नरेश ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्षा द्वारा 7 नवंबर को पानीपत में जनसभा में लंगड़ी भाजपा सरकार हरियाणा को अपाहिज बनाकर छोड़ेगी जैसे शब्दों के इस्तेमाल किए जाने पर भी विकलांगों में काफी रोष है। विकलांग नेताओं का कहना है कि अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए इस तरह के शब्दाें का प्रयोग करके कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्षा ने विकलांगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। बैठक में मंच के उपप्रधान कृष्ण गुरी, रमेश सोढी, सतपाल खेड़ी बर्की, जगदीश सरहेड़ा, कुंभा, राकेश जेवरा आदि उपस्थित थे।

बैठक के दौरान बीडीपीओ कार्यालय में विकलांग अधिकार मंच हरियाणा के सदस्य।

ये हैं दिव्यांगों की मांगे

विकलांग कानून 2016 सभी राज्यों में फ्रेमरूल बनाकर लागू करवाने, रेलवे विभाग को विकलांग के लिए बाधा मुक्त करवाने, यूडी आईडी कार्ड को सरकार के तमाम विभागों में मान्य करवाने व विकलांगों की विशेष भर्ती निकालकर खाली पड़े पदों को भरा जाना आदि प्रमुख मांगें शामिल हैं।

X
Barwala News - haryana news divyang meeting on dharna at jantar mantar in delhi on 25th november
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना