रूहानी शायरी के साथ इमोशंस और प्यार भरे एहसास हुए बयां

Hisar News - किड्स प्ले स्कूल जेकेएम हाई स्कूल का वार्षिक समारोह जीवन में जिसने गुरु नहीं बनाया या जिस पर गुरु की कृपा रूक...

Feb 23, 2020, 07:50 AM IST
किड्स प्ले स्कूल जेकेएम हाई स्कूल का वार्षिक समारोह

जीवन में जिसने गुरु नहीं बनाया या जिस पर गुरु की कृपा रूक जाती है, उसका जीवन सार विहीन है। जिस तरह पानी में कमल का फूल खिल ताे रहा है लेकिन सराेवर के बिना सूरज कमल के फूल काे जला सकता है। इसलिए सराेवर कमल का गुरु है, जाे उसे सूरज की किरणाें से बचाए रखता है। कुछ ऐसे ही शब्दों से पुंडरीक गोस्वामी महाराज ने गुरु के महत्व काे श्रद्धालुअाें के समक्ष रखा।

पुंडरीक महाराज शनिवार शाम काे मॉडल टाउन स्थित सनातन धर्म मंदिर में किष्किन्धाकाण्ड के प्रसंग का वर्णन कर रहे थे। उन्हाेंने राम-बाली अाैर सुग्रीव के प्रसंग का वर्णन सुनाया। सुग्रीव ने जब राम के सामने बाली से बार-बार हार का दुखड़ा राेया ताे भगवान राम ने कहा कि तुम्हारे पास ज्ञान देने के लिए गुरु नहीं है। यदि तुम लक्ष्मण काे गुरु बना लाेगे ताे तुम्हारी जीत अवश्य हाेगी। तभी सुग्रीव लक्ष्मण की अाेर झुके। लक्ष्मण ने भी एक माला सुग्रीव के गले में डाली अाैर जयश्री राम के नाम की जयघाेष करते ही सुग्रीव जाेश में भर गए थे।

पूर्व छात्र मिलन समारोह 1 मार्च को

हिसार | राजकीय महाविद्यालय हिसार में पूर्व छात्र परिषद की कार्यकारिणी की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें 1 मार्च 2020 रविवार को होने वाले पूर्व छात्र मिलन समारोह को लेकर विस्तार पूर्ण चर्चा की गई। महाविद्यालय के प्राध्यापकों की अलग-अलग कमेटियां बनाकर उनके कर्तव्यों से अवगत करवाया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि 80 वर्ष से ऊपर के आयु वर्ग के पूर्व विद्यार्थियों को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा। पूर्व छात्र मिलन समारोह के लिए पंजीकरण का समय प्रातः 9ः00 से 10ः00 है। वहीं 10ः00 से 10ः30 बजे पीपीटी के माध्यम से वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत होगी। इसके साथ ही 10ः30 से 11ः30 बजे छात्र परिचय 11ः30 से 12ः30 तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। दोपहर के भोजन तथा इसके बाद जनरल हाउस की मीटिंग व धन्यवाद के साथ समारोह का समापन होगा।

वंृदावन धाम का किया वर्णन

महाराज पुंडरीक ने सनातन धर्म मंदिर में शनिवार काे वृंदावन धाम का विस्तार से वर्णन किया। उन्हाेंने कहा कि जहां भगवान खुद प्रेम में मग्न हाेकर नृत्य कर रहे हाे, वहां की भूमि कितनी पवित्र हाेगी। प्रेम की भ्ूमि के कण-कण में प्रेम का रस समाया है। यहाँ प्रेम-भक्ति का ही साम्राज्य है। इसलिए इसे गो लोक धाम से अधिक बढ़कर माना गया है। यही कारण है कि हज़ारों धर्म-परायणजन यहाँ अपने-अपने कामों जब यहां आते है तो उनका मन इस धरती को छोड़ने का नहीं करता। जिसमें उन्होंने वृंदावन धाम का बखान करते हुए बताया कि किस तरह प्रेम वृंदावन की जमीं में रचा बसा है, जिसकी वजह से विदेशों से आने वाले लोेग भी बहुत बार यहीं के मन के रह जाते हैं। अाज की कथा में शहर के गणमान्य लाेगाें के अलावा काफी संख्या में महिला व पुरुष श्रद्धालु उपस्थित रहे।

निराशा और प्रेम के भाव का दिया संदेश

भगवान राम अाैर लक्ष्मण ऋष्यमूक पर्वत के निकट आ गए। उस पर्वत पर अपने मंत्रियों सहित सुग्रीव रहता था। सुग्रीव इस आशंका में था कि कहीं बाली ने उसे मारने के लिये उन दोनों वीरों को न भेजा हो। हनुमान को राम और लक्ष्मण के विषय में जानकारी लेने के लिये ब्राह्मण के रूप में भेजा। इस प्रसंग के दाैरान प्रवचन सुन रहे लोगों ने भय, निराशा सहित प्रेम के भावों का महसूस किया।

बाली वध प्रसंग का वर्णन किया

महाराज ने बाली वध के प्रसंग से लोगों तक यह संदेश पहुंचाया कि हर परिस्थिति में सत्य के मार्ग पर ही चलना चाहिए। इसका वर्णन करते हुए बताया कि कैसे राम ने बाली का वध करके सुग्रीव को किष्किंधा का राज्य तथा बालि के पुत्र अंगद को युवराज का पद दे दिया।

हिसार के 18 बच्चों समेत प्रदेश के 60 बच्चे आज जानेंगे तेलंगाना की संस्कृति

हिसार | एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत आयोजित होने वाला सांस्कृतिक विनिमय कार्यक्रम में हरियाणा के विभिन्न स्कूलों से 60 विद्यार्थी तेलंगाना जा रहे है। ये बच्चे आज तेलंगाना की सभ्यता व संस्कृति को जानने के लिए वहां जाएंगे। जिससे बच्चों को दो राज्यों की भाषा व संस्कृति को जानने का मौका मिलेगा।

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से डायरेक्टर रजनीश गर्ग के निर्देशानुसार एंव सीसीआरटी डायरेक्टर ऋषि वशिष्ठ मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के सहयोग से एवं आर्ट एजुकेशन यूनिट एससीआरटी से दिवाकर दास प्रदर्शन मुल्क कला हरियाणा द्वारा टैलेंट सर्च मैं हुनर दिखाने वाले विद्यार्थी कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम के अंतर्गत तेलंगाना सुरेंद्र सिंह कैरो के नेतृत्व में 23 फरवरी से 2 मार्च तक इस कार्यक्रम में विद्यार्थी भाग लेंगे।

एपीसी सुरेंद्र सिंह कैरों ने बताया कि इसमें हिसार से 18, पानीपत से 8, फतेहाबाद 11, करनाल से 12 व जींद के 11 विद्यार्थी भाग लेंगे। यह विद्यार्थियों का दूसरा बैच है। इससे विद्यार्थी तेलंगाना की कलर एक्टिविटी के बारे में तो जान चुके हैं, लेकिन वास्तव में वहां जाकर उस कल्चर को सीख पाएंगे। साथ ही उसे बखूबी यहां आकर बच्चों के बीच में भी शेयर करेंगे।

जंभशक्ति एनजीओ के प्रभारी बने सचिन

हिसार | गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के फिजियोथेरेपी विभाग के प्रथम वर्ष के छात्र सचिन यादव को जंभशक्ति एनजीओ का प्रभारी नियुक्त किया गया। एनजीओ के राज्य प्रभारी रमेश कुमार ने बताया कि सचिन यादव को गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय की इकाई का प्रभारी बनाया गया है। जिसमें जंभ शक्ति एनजीओ द्वारा किए जा रहे विद्यार्थी हित कार्यों जिससे समाज सेवा के प्रति छात्र-छात्राओं की रुचि को बढ़ावा दिया जा सके तथा एनजीओ के माध्यम से गरीब व होनहार छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान कराई जा सके।

मिस्टर जूनियर हरियाणा बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता अाज सुशीला भवन मेंं

हिसार | मिस्टर जूनियर हरियाणा बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता का आयोजन 23 फरवरी को स्थानीय सुशीला भवन में किया जाएगा। जानकारी देते हुए बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन के प्रधान सुनील रावत ने बताया कि सुबह 10 बजे प्रतियोगिता का शुभारंभ होगा। प्रतियोगिता में 23 वर्ष से कम आयु के युवा भाग ले सकते हैं। इसमें मिस्टर हिसार भी चुना जाएगा। प्रतियोगिता के मुख्य आयोजक बॉडी केयर जिम के नमित राणा हैं। प्रतियोगिता में विशिष्ट अतिथि के रूप में राजा गुर्जर तथा मुख्य अतिथि के रूप में तरूण शर्मा, डॉ. कपिल आहुजा उपस्थित रहेंगे।

पानी बचाने का दिया मैसेज

स्किट के जरिए बच्चों ने सेव एन्वायरनमेंट का मैसेज देते हुए प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की हिदायत दी। इसके साथ ही पानी का मूल्य, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर परफॉर्मेंस देकर लोगों को अवेयर करने का काम किया। वहीं बॉर्डर पर तैनात सैनिकों के समर्पण और त्याग को भी दिखाया गया।

ओपन माइक के मौके पर हुआ प्यार का इजहार

ओपन माइक के दौरान मोहित ने अपनी वाइफ सोनिया की फरमाइश पर जिया जाए न सॉन्ग गया। ये गीत मैरिज एनिवर्सरी पर एक यादगार गिफ्ट रहा। इस दौरान ऑडियंस ने हूटिंग कर कपल को अपनी विश दी। इस सॉन्ग को सुनकर सानिया इमोशनल हो गयी और उनकी आंखों से खुशी के आंसू झलकते नजर आए। इसके साथ ही स्टैंडअप कॉमेडी ने ऐसा कॉमेडी पंच हवा में घोला कि सब हंसने पर मजबूर हो गए।

सीटीईटी जुलाई 2020 परीक्षा के लिए आवेदन तिथि 2 मार्च तक

सिटी रिपोर्टर } केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी जुलाई 2020 के लिए परीक्षा के पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब इच्छुक उम्मीदवार 2 मार्च, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले अंतिम तिथि 24 फरवरी 2020 थी। वहीं परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि को 5 मार्च 2020 को दोपहर 3:30 तक बढ़ा दिया है। सीटीईटी परीक्षा 05 जुलाई को आयोजित होनी है। परीक्षा तिथि में कोई बदलाव नहीं किया गया है। शुल्क का भुगतान 05 मार्च, 2020 तक दोपहर 03.30 बजे तक किया जा सकता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 5 जुलाई, 2020 (रविवार) को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के 14 वें संस्करण का आयोजन करेगा। यह परीक्षा देशभर के 112 शहरों में 20 (बीस) भाषाओं में आयोजित किया जाएगी।

अतुल्य भारत के दर्शन के साथ योग में दिखा गजब का बैलेंस

सिटी रिपोर्टर }एक तरफ फोक डांस से विभिन्न संस्कृतियों का संगम तो वहीं दूसरी ओर देश प्रेम से ओत-प्रोत प्रस्तुति से चारों ओर बिखरता बसंती रंग। कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला द श्री राम यूनिवर्सल स्कूल के एनुवल फंक्शन में। स्कूल का एनुवल फंक्शन श्री महोत्सव थीम पर हुआ। कार्यक्रम की शुरूआत एट्स की ओर से श्री राम की स्तुति से की गई। स्कूल चेयरमैन एचके शर्मा और वाइस चेयरमैन वरुण गौड़ समेत स्कूल स्टाफ व गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। प्रिंसिपल नीति धामी ने स्टूडेंट्स को आशीर्वाद देते हुए कहा कि हमारा स्कूल बच्चों की ओवरऑल ग्रूमिंग के प्रयासरत है, इसी वजह से हम ऐसी एक्टिविटीज के जरिए बच्चों को ज्यादा से ज्यादा इन्वॉल्व रखते हैं।

मंजिल दूर फिर भी ख्वाबों में है टि्वंकल

नन्हें बच्चों ने मंजिल दूर फिर भी ख्वाबों में है टि्वंकल-टि्वकल...गाने परफॉर्मेंस के जरिए समां बांधने का काम किया। जिसे दख ऑडियंस में बैठे पेरेंट्स तालियों की गड़गड़ाहट के साथ बच्चों का उत्साह बढ़ाया।

गांव में पौधरोपण अभियान चलाया

मॉडल टाउन स्थित श्री सनातन धर्म मंदिर में पुंडरीक महाराज ने किष्किंधा काण्ड का वर्णन किया

गुरु कृपा के बिना जीवन सार विहीन, सराेवर के बिना सूरज कमल काे जला सकता है इसलिए सराेवर कमल का गुरु है

हर वेश में तू, तेरे नाम अनेक...भजन पर जमकर थिरके श्रद्धालु

मॉडर्न हाई स्कूल के वार्षिक उत्सव में बच्चों ने दी रंगारंग प्रस्तुति

कलर्स ऑफ लाइफ थीम पर परफॉर्मेंस देकर नन्हों ने जिंदगी के हर इमोशन को मंच पर किया जीवंत

ओपन माइक कार्यक्रम में युवाओं ने दी प्रस्तुति

महर्षि दयानंद गाेशाला में श्रीधेनु मानस कथा में गंगवा अाैर मेयर सरदाना पहुंचे

हिसार| नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में आजाद हिंद युवा क्लब किरतान की ओर से गांव में पौधरोपण अभियान चलाया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि नेहरू युवा केंद्र के लेखाकार निखिल ने युवाओं को पौधारोपण के लिए प्रेरित किया।

श्री सनातन धर्म मंदिर में प्रवचन सुनते भक्त।

पुंडरीक महाराज।

प्रेम नगर स्थित बाबा नाम केवलम में झूमते श्रद्धालु।

हिसार | प्रेम नगर स्थित आनन्द मार्ग साधना केंद्र में बाबा नाम केवलम् अखंड कीर्तन का आयोजन किया गया। आचार्या कीर्ति लेखा की सानिध्य तथा भजन गायक सोमेश जोशी संगीताचार्य के मधुर संगीत गीत संगीत ने साधकों को मंत्रमुग्ध किया। कार्यक्रम का संचालन मास्टर हरपाल सिंह ने किया। लेक्चरार प्रवीन कादियान ने सुख के सब साथी..आजा बहू आंगणे में हरियाणवी गीत प्रस्तुत करके श्रदालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। अध्यापिका कुसुम शर्मा ने हर वेश में तू-हर वेश में तू, तेरे नाम अनेक तू एक ही है अादि गीत प्रस्तुत किए। लेक्चरार सोमेश जोशी ने अखियां हरि दर्शन की प्यासी गीत प्रस्तुत किया। इस मौके पर सेवानिवृत्त डिप्टी डायरेक्टर डॉ कर्ण सिंह यादव, सेवानिवृत्त प्राचार्य बंता सिंह ने शिरकत की।

_photocaption_हिसार| मॉडर्न हाई स्कूल में वार्षिक उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर एचके शर्मा ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत की। कार्यक्रम के प्रबंधक संदीप आर्य व अनु भी मौजूद रहीं। इस दौरान स्कूल के संचालक जिले सिंह आर्य व प्रिंसीपल ऊषा चौपड़ा ने भी बच्चों का उत्साह बढ़ाया। बच्चों ने हरियाणवीं, राजस्थानी, पंजाबी कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। बच्चों के अभिभावकों और अध्यापकों ने होंसला बढ़ाया।*photocaption*

सिटी रिपोर्टर }कभी सुख, कभी दुख, कभी गुस्सा अौर कभी उदासी जीवन कुछ ऐसे ही रंगों के मेल से तो बना है। जिंदगी केे इन रंगों को अगर नन्हें-नहें बच्चे अपनी प्रस्तुतियों में जीवंत करे ताे फिर कहना ही क्या। कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला शांति नगर स्थित किड्स केयर प्ले स्कूल व जे.के.एम. हाई स्कूल के 14वें वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन शिवाजी पार्क में हुआ। इसमें बच्चों ने कलर्स ऑफ लाइफ थीम पर परफॉर्मेंस देकर हैप्पीनेस, ज्वॉय और एंगर जैसे इमोशन्स को प्रेजेंट किया। इसके साथ ही हरियाणवी, पंजाबी और राजस्थानी फोक डांस के माध्यम से विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति को समझाने की कोशिश की। इस दौरान बतौर मुख्यातिथि डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा और मेयर गौतम सरदाना मौजूद रहे।

Education

Update

 जिसकी हंसी से जिंदा था उसे पीछे छोड़कर आया हूं।’’ -अंकित।

 हर किसी को नही मिलता यहाँ प्यार जिंदगी में।’’ -रवि शर्मा।

 लिखने लगूं तो सब कुछ शब्दों के तराजू में तोल दूं।’’ -दामिनी।

सिटी रिपोर्टर } तू दिखे ना दिखे,मैं अपने नसीब से अाया । ये तीन तरफा मोहब्बत के बेशर्म जमाने में, मैं एक तरफा मोहब्बत की तहजीब से आया ... तुझे दूर से देख कर भी क्या खूब लिख रहा हूं, लेकिन कभी करीब न आया। नजारे बहुत है लिखने को, पर तुझसा कोई रकीब न पाया... ऐसी ही कुछ रूहानी शायरी की बारिश हुई खयाल-बवाल अल्फाज के ओपन माइक में। इस दौरान माइक पर कॉमेडी और सिंगिंग के साथ-साथ कविता के भी रंग नजर आए।इस माैके पर इंस्ट्रूमेंटल परफॉरमेंस ने भी बहुत खास समा बांधा।

अपने गिटार के जादू से अभिनव ओर आवाज के जादू मुकुल ने सेनोरिटा, लम्बरगिनी साॅन्ग गाकर सबको साथ गाने को मजबूर कर दिया। वहीं रवि ने हर किसी को नहीं मिलता यहां प्यार सॉन्ग गाकर सबका दिल जीता।

रविवार 23 फरवरी, 2020 |04

हिसार | डोभी की महर्षि दयानंद गाेशाला में श्रीधेनु मानस कथा कार्यक्रम का अायाेजन किया गया। इस अवसर पर डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा बताैर मुख्यातिथि पहुंचे। अध्यक्षता मेयर गाैतम सरदाना ने की। इस दाैरान कार्यक्रम में गाेपूजन, हवन अाैर भंडारे का आयोजन किया गया। डिप्टी मेयर ने गाेशाला प्रबंधन को अपने कोष से 11 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। उन्हाेंने कहा कि गाेमाता में अनेक देवी-देवताओं का वास होता है, इसलिए हिन्दू धर्म में गोमाता पूजनीय है। हमें गाै संरक्षण को बढ़ावा देना चाहिए। मेयर गाैतम ने कहा कि गाै पूजा से बड़ी काेर्इ अाैर पूजा नहीं है। गाैभक्त इसके लिए अागे अाएं। स्वामी राजेंद्रानंद महाराज ने कहा कि गौशाला में दान करने व गाै सरंक्षण करने से घर-परिवार में खुशहाली आती है।

क्रिकेट, टेनिस के साथ खास रही कराटे परफॉर्मेंस

समारोह में बच्चों ने क्रिकेट, टेनिस की परफॉर्मेंस के जरिए खेलों में बढ़चढ़ कर पार्टिसिपेट करने का मैसेज दिया वहीं कराटे की परफॉर्मेेंस के जरिए सेल्फ डिफेंस की महत्वत्ता समझाई। इसके साथ ही समारोह में पहुंचे पंकज आसीजा ने पेरेंट्स को पेरेंटिंग के भी टिप्स दिए। इसके साथ ही खास बात यह रही कि कार्यक्रम का पूरा संचालन भी बच्चों ने ही संभाला।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना