• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Hansi News haryana news even if there is no meter water bill will come in accordance with the size of the plot

मीटर नहीं है तो भी प्लॉट के साइज के हिसाब से आएगा पानी का बिल

Hisar News - पानी के भारी-भरकम बिलों के बीच उन लोगों की परेशानी बढ़ने वाली है, जिनके घरों में पानी के मीटर नहीं लगे हैं। ऐसे...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Hansi News - haryana news even if there is no meter water bill will come in accordance with the size of the plot
पानी के भारी-भरकम बिलों के बीच उन लोगों की परेशानी बढ़ने वाली है, जिनके घरों में पानी के मीटर नहीं लगे हैं। ऐसे लोगों की खपत चाहे कम रही हो, बिल उनके मकान व प्लॉट के साइज के आएंगे। जिनके घरों में पानी के मीटर नहीं लगे हैं, उनकी संख्या आधे से अधिक है। जनस्वास्थ्य विभाग की तरफ से मीटर लगवाने के लिए कई बार अभियान चलाए गए, लेकिन सभी घरों में मीटर नहीं लग सके हैं। बता दें कि सरकार की तरफ से पानी की दरों में भारी बढ़ोतरी की गई है। पानी और सीवर के बिल अब एकमुश्त नहीं आएंगे। मकान और प्लॉट के साइज के आधार पर बिलों की वसूली की जाएगी। विभाग की तरफ से सर्वे किया जा रहा है कि लोगों के मकानों व प्लॉट का साइज क्या है। पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन किया जा रहा है। प्रदेश सरकार की नई पॉलिसी के चलते ऐसा किया जा रहा है।

घरेलू उपभोक्ता अभी तक पानी का के बिल के रूप में एकमुश्त राशि का भुगतान करते रहे हैं। पानी की दरों में नए स्लैब भी जारी किए गए हैं। पानी के बिल के साथ प्रत्येक वर्ग के उपभोक्ताओं को अपने बिल की राशि के साथ 20 प्रतिशत सीवरेज चार्जेज अलग से देना होगा। सीवर के बिल भी हर छह महीने के बाद पानी के बिलों के साथ तैयार कर लोगों को भुगतान के लिए भेजे जाएंगे।

जनस्वास्थ्य विभाग का मुख्य कार्यालय।

गज के हिसाब से यह दरें

प्लाट दर




प्लाट दर




साढ़े 14 हजार हैं कनेक्शन

शहर में पानी के साढ़े 14 हजार कनेक्शन हैं। अवैध कनेक्शनों की संख्या इससे अधिक है। जिन लोगों ने कनेक्शन ले रखे हैं, उनमें भी बहुत से लोगों के घरों में पानी के मीटर नहीं लगे हैं।

बढ़े बिलों से लोगों में रोष

पानी की दरों में बढ़ोतरी को लेकर लोगों में आक्रोश देखने को मिल रहा है। लोगों का कहना है कि पेयजल की सप्लाई लंबे समय लड़खड़ाई हुई है। राशनिंग के नाम पर कभी एक दिन छोड़कर और कभी बिना बताए सप्लाई रोकी जा रही है। लोगों को समुचित पानी नहीं मिल रहा, लेकिन दरों में भारी-भरकम बढ़ोतरी कर दी गई है।

X
Hansi News - haryana news even if there is no meter water bill will come in accordance with the size of the plot
COMMENT