जैविक पद्धति से अच्छा उत्पादन ले सकते हैं किसान: डाॅ. सोमप्रकाश

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:25 AM IST

Hisar News - अग्रोहा| आत्मा स्कीम के तहत खंड कृषि कार्यालय अग्रोहा में शुक्रवार को एक किसान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का...

Agroha News - haryana news farmers can take good production by biological method dr somprakash
अग्रोहा| आत्मा स्कीम के तहत खंड कृषि कार्यालय अग्रोहा में शुक्रवार को एक किसान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ खंड कृषि अधिकारी डाॅ सोमप्रकाश ने व अध्यक्षता डाॅ. रमेश जनागल ने की। शिविर में दर्जनों किसानों ने भाग लिया। डाॅ. सोमप्रकाश ने किसानों को कहा कि वे दहलन,फल,फूल, सब्जियों की खेती को अपनाएं और जैविक पद्वति से खेती कर अच्छा उत्पादन लेने के साथ-साथ अधिक भाव प्राप्त करें। किसान खेती में जैविक खादों का इस्तेमाल करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। जिनसे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूती तो आएगी ही वही स्वास्थ्य के प्रति भी उक्त सब्जियां लाभकारी रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कृषि विभाग ने किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रखी है। जिस पर सब्सिडी का प्रावधान भी किया गया है।

किसानों ने योजनाओं का लाभ भी उठाना चाहिए। कृषि अधिकारी ने किसानों को योजना के बारे में विस्तार से चर्चा की। एडीओ डा जनागल ने किसानों को नरमा की फसल के बारे में बताते हुए फसलों में होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तार से बताया और बीमारियों की रोकथाम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने किसानों से कहा कि फसलों के बीज कृषि विशेषज्ञों की सलाह से ही खरीदने की सलाह दी। दुकानदार से बीज खरीदने पर बिल अवश्य लें और कोई दुकानदार बीज में घपलेबाजी करता है तो उसकी शिकायत करें, ताकि उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

X
Agroha News - haryana news farmers can take good production by biological method dr somprakash
COMMENT