किसान सूर्य की ऊर्जा को बनाएं अपनी संपन्नता का आधार : एडीसी

Hisar News - हिसार| किसान यदि बुद्धिमता से कार्य करें तो वे सूर्य की असीमित ऊर्जा का इस्तेमाल करके अपने आप को संपन्न बना सकते...

Feb 15, 2020, 07:46 AM IST

हिसार| किसान यदि बुद्धिमता से कार्य करें तो वे सूर्य की असीमित ऊर्जा का इस्तेमाल करके अपने आप को संपन्न बना सकते हैं। सरकार द्वारा सौर ऊर्जा चालित अनेक उपकरण अनुदान पर दिए जाते हैं जिनका उपयोग करके किसान बिजली व पेट्रोल-डीजल की बचत करके पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में भी सहयोग कर सकते हैं।

यह बात अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य परियोजना अधिकारी विवेक पदम सिंह ने आज जिला सभागार में किसानों के एक दिवसीय जागरूकता शिविर को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे अक्षय ऊर्जा विभाग की इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि अक्षय ऊर्जा विभाग एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा अपरंपरागत ऊर्जा स्त्रोत के प्रचार-प्रसार की कड़ी में इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण हैं। मंत्रालय व विभाग का प्रयास है कि आमजन अक्षय ऊर्जा को अपनाकर ऊर्जा सरंक्षण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंं। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इनवर्टर बैटरी को सोलर ऊर्जा से चार्ज करने के सिस्टम की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना