• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Hisar News haryana news hsvp will remove the restriction on plot transfer of sectors in the state 50 thousand will be benefitted
विज्ञापन

प्रदेश में सेक्टरों के प्लॉट ट्रांसफर पर लगी रोक हटाएगा एचएसवीपी, 50 हजार को होगा फायदा

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:21 AM IST

Hisar News - हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की ओर से पंचकूला में सेक्टरों के प्लॉट को ट्रांसफर करने पर लगी रोक हटा दी...

Hisar News - haryana news hsvp will remove the restriction on plot transfer of sectors in the state 50 thousand will be benefitted
  • comment
हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की ओर से पंचकूला में सेक्टरों के प्लॉट को ट्रांसफर करने पर लगी रोक हटा दी जाएगी। ये वे सेक्टर्स हैं, जहां सबसे ज्यादा इनहांसमेंट आई थी और प्रॉपर्टी को ट्रांसफर करने पर रोक लगा दी गई थी। इसके लिए एचएसवीपी के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर ऑफिस की ओर से ऑर्डर जारी किए जा रहे हैं। यह फैसला इस महीने पंचकूला में लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद पूरे हरियाणा के 6 अर्बन एरिया में जारी किया जाएगा।

ट्रांसफर ऑफ प्रॉपर्टी पर लगी रोक को सेटेल करने के लिए एक रिपोर्ट को तैयार किया जा रहा है, जिसे चीफ एडमिनिस्ट्रेटर ऑफिसर री-प्रजेंट करेगा। अब कोई भी अलॉटी अपने प्लॉट को बिना किसी ऑब्जेक्शन के बेच सकेगा। असल में इनहांसमेंट को लेकर एचएसवीपी की ओर से इस बारे में आदेश जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि जिन अलॉटियों की ओर से इनहांसमेंट की पेमेंट को नहीं भरा गया है, वे अपनी प्रॉपर्टी से जुड़े काम नहीं कर सकते हैं। इस आदेश को करीब 6 माह पहले ही जारी किया गया था। इसे अब वापस लिया जा रहा है।

इनहांसमेंट को लेकर हेड ऑफिस की अोर से इस बारे में रोक लगाई थी, जिसमें घग्घर के पार के सेक्टर-23 से लेकर सेक्टर-28 को शामिल किया गया था। इसमें अलॉटियों की ओर से प्रॉपर्टी ट्रांसफर के दौरान इनहांसमेंट की पेमेंट को बैंलेंस दिखाया जाता था। इसके बाद लाखों रुपए की पेमेंट को क्लियर करने के लिए कहा जाता था। इसके चलते अलॉटी की प्रॉपर्टी को ट्रांसफर नहीं किया जाता था। इस बारे में इस्टेट ऑफिस की ओर से एफसी ऑफिस को भी जानकारी दी गई थी।

हरियाणा के कन्फेडरेशन के संयोजक यशवीर मलिक ने बताया कि एचएसवीपी के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर से हमने मुलाकात की थी, जिसमें इनहांसमेंट के मामले को रखा गया था। इस दौरान प्लॉट ट्रांसफर पर लगी रोक हटाने के बारे में भी बात चली थी। इस आदेश को सबसे पहले पंचकूला में लागू किया जाएगा। इसके बाद पूरे हरियाणा में लागू किया जाएगा। इस पर फैसला हो चुका है।

इन शहरों से हटाई जाएगी ट्रांसफर पर लगी रोक

इस दौरान पंचकूला के छह सेक्टरों को शामिल किया गया है। इनमें सेक्टर-23, 24,25,26,27,28 और सेक्टर 31 के कुछ एरिया को शामिल किया गया है।




इस दलील पर हटाई गई रोक

मुख्यमंत्री ने कहा- री कैलकुलेशन हाेगी तो रोक का मतलब नहीं बनता

प्रदेश में इनहांसमेंट को लेकर बार-बार विरोध किया गया। इसके चलते हरियाणा के सीएम की ओर से इस बारे में दोबारा से इनहांसमेंट की कैलकुलेशन करने के लिए कहा गया। इसके लिए तीन जजों की कमेटी भी बनाई गई है। ऐसे में जब यह तय नहीं है कि इनहांसमेंट सही है या गलत। ज्यादा गई है या कम तो प्रॉपर्टी ट्रांसफर का काम किस आधार पर रोका जा सकता है। इस दलील के आधार पर एचएसवीपी के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर ने रोक को हटाया दिया है।

अब नई ऑक्शन में शामिल होगा हरियाणा

नई बात यह भी सामने आई है कि पूरे हरियाणा का एक रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है, जिसे एचएसवीपी का आईटी विंग बना रहा है। इस रिकॉर्ड में हरियाणा के अलग-अलग शहरों के सेक्टर शामिल है। ये वे सेक्टर हैं, जिनमें बार-बार इनहांसमेंट आती है और भारी संख्या में ऐसे प्लॉट पड़े हैं, जो ड्रॉ के बाद सब्मिट हो चुके हैं या फिर एचएसवीपी ने रिज्यूम किए हैं। इसमें प्रदेश के 1200 प्लॉट शामिल हैं। बाकी पर सर्वे चल रहा है। इस लिस्ट को हर एरिया के इस्टेट आॅफिस के हवाले किया जाएगा, जिसके बाद इन्हें ऑक्शन में रखने के लिए कहा जा रहा है।

गिर रहा था प्रॉपर्टी कारोबार

इस बारे में हरियाणा के फाइनेंस कमिश्नर की ओर से मीटिंग की गई थी। इसमें इस्टेट ऑफिस से कुछ लेटर्स को लेकर डिस्कशन किया गया था। इस बारे में प्रॉपर्टी कारोबारियों और कनफेडरेशन ने भी कहा था कि इनहांसमेंट की पॉलिसी के कारण प्रॉपर्टी ट्रांसफर नहीं हो रही है। ऐसे में प्रॉपर्टी कारोबार कई शहरों में प्रभावित हो रहा है।

X
Hisar News - haryana news hsvp will remove the restriction on plot transfer of sectors in the state 50 thousand will be benefitted
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन