• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Hisar News haryana news in the 12th century the desperate schoolgirl gave poison to the compartment

12वीं में कंपार्टमेंट आने से हताश छात्रा ने जहर खाकर जान दी

Hisar News - सातरोड कलां स्थित मस्तनाथ काॅलोनी में रहने वाली 18 वर्षीय छात्रा प्रियंका ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। वह सीबीएसई...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:47 AM IST
Hisar News - haryana news in the 12th century the desperate schoolgirl gave poison to the compartment
सातरोड कलां स्थित मस्तनाथ काॅलोनी में रहने वाली 18 वर्षीय छात्रा प्रियंका ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। वह सीबीएसई बारहवीं बोर्ड एग्जाम में कंपार्टमेंट आने के बाद से मानसिक रूप से परेशान रहने लगी थी। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर मृतका के परिजनों के बयान पर इत्फाकिया कार्रवाई करते हुए सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है। सदर थाना के जांच अधिकारी वेद ने बताया कि हाल ही में सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम आया था। इसमें मूलत: गांव नियाणा हाल मस्तनाथ काॅलोनी की छात्रा प्रियंका की मैथ विषय में कंपार्टमेंट आई थी। इससे वह काफी हताश होने पर मानसिक रूप से परेशान रहने लगी थी। गुरुवार को उसने गेहूं की टंकी में रखी कीड़े मारने की दवा निकालकर खा ली। उसकी तबीयत बिगड़ने पर परिजनों ने संभाला और उपचार के लिए शहर के निजी अस्पताल में दाखिल करवाया। वहां उपचार के दौरान छात्रा ने दम तोड़ दिया था। शुक्रवार को सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया था।

अभिभावक करें मोटिवेट, बच्चों को धैर्यवान बनाएं : मनोचिकित्सक

अभिभावकों का बच्चों के साथ संवाद कम और उनसे उम्मीदें ज्यादा रहने लगी हैं। अपने बच्चों को दूसरे के बच्चों से कंपेर करते हैं, जोकि गलत है। किसी कारणवश बच्चा एग्जाम में अच्छे अंक नहीं ला पाता, फेल हो जाता है या कंपार्टमेंट आती है तो उसे डांटने या फिर उससे रूठने की बजाय मोटिवेट करना चाहिए। हौसला बढ़ाना चाहिए कि कोई बात नहीं, अगली बार अच्छा प्रदर्शन करना। बच्चों को शुरू से धैर्यवान व सहनशील बनाए। उनके साथ दोस्ती बनाकर रखें ताकि आपसे हर बात साझा कर सकें। कर्इ बार बच्चे कहीं न कहीं खुद को कंपेरेजन की वजह से अपमानित महसूस करते हैं। वे अपने परिवार, फ्रैंड्स ग्रुप व समाज से कटने लग जाते हैं। इन्हें समझाने अाैर सही दिशा में प्रेरित करने के लिए अभिभावकों को अपनी जिम्मेदारियां समझनी होंगी। - पूनम दहिया, मनोचिकित्सक सिविल अस्पताल।

X
Hisar News - haryana news in the 12th century the desperate schoolgirl gave poison to the compartment
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना