शहर के पार्काें में 18 कुंए खाेदे बारिश मेंे नहीं हुअा जलभराव

Hisar News - देश के अनेक भागाें में जल संकट विकट रूप ले चुका है। एेसे समय में हिसार में स्वयंसेवी संस्था वानप्रस्थ डिग्निटी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Hisar News - haryana news in the city39s parks 18 wells have not been rain fed
देश के अनेक भागाें में जल संकट विकट रूप ले चुका है। एेसे समय में हिसार में स्वयंसेवी संस्था वानप्रस्थ डिग्निटी ट्रस्ट लाेगाें काे जलसंरक्षण के प्रति एक विशेष तरीके से जागरुक कर रहे हैं। संस्था वाटर रीचार्ज करने वाले कुंए पार्काें में बना रही है। सबसे पहला प्रयाेग शाश्वत पार्क में तीन कुंए बनाकर किया गया जिसमें एक दिन में बारिश का पानी जमीन में चला गया। इसी तरह से शास्त्री पार्क, गीता पार्क व हुडा मुख्य पार्क में कुल मिलाकर अभी तक 18 कुएं खोदे जा चुके हैं जिन से पानी को धरती के अंदर जमा किया जा सकता है । संस्था द्वारा इसे भूजल रिचार्ज अभियान का नाम दिया गया है।

ग्राउंड वाटर रीचार्ज के लिए ये हो

सरकार प्रदेश में भूजल रिचार्ज की एक नीति की घोषणा करे जिसके तहत बेकार पड़े पुराने कुओं को फिर से उपयोग में लाया जाए और इनके जरिए बाढ़ के दौरान आने वाला पानी धरती के अंदर इकट्ठा किया जाए। गोष्ठी के मुख्य वक्ता हरियाणा बिजली निगम के पूर्व सुपरिटेंडिंग इंजिनियर विजय प्रभाकर ने कहा कि रिचार्ज कुआं अभियान, जिसका एक सफल नमूना वानप्रस्थ डिग्निटी ट्रस्ट ने हिसार में पेश किया है, उसे सरकारी व स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से पूरे प्रदेश में चलाया जाए तो इससे भूजल का स्तर भी ऊपर आएगा और जलभराव व बाढ़ की समस्या पर कंट्रोल पाने में भी सफलता मिलेगी।

X
Hisar News - haryana news in the city39s parks 18 wells have not been rain fed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना