पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Hansi News Haryana News Increased Demand For Mask And Sanitizer Mahayagya Begins Holi Family Rendition Canceled

मास्क और सेनिटाइजर की बढ़ी मांग, महायज्ञ शुरू, होली परिवार मिलन समारोह किया रद्द

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस का हालांकि शहर में कोई असर नहीं है और न ही कोई पीड़ित सामने आया है। मगर इसे लेकर लोग पूरी तरह से सतर्क हैं। शहर में एकदम मास्क और सेनिटाइजर की डिमांड बढ़ गई है। मास्क के रेट दो से तीन गुना तक बढ़ा दिए गए हैं। जो मास्क आमतौर पर 5 से 10 रुपए में मिलता था, कई जगह अब उसके अब 30 से 50 रुपए वसूले जा रहे हैं। इसी तरह 50 रुपए वाला मास्क 150 रुपए में बेचा जा रहा है। रेट बढ़ने के पीछे कुछ मेडिकल स्टोर संचालकों का कहना है कि पीछे से सप्लाई नहीं आ रही और डिमांड बढ़ रही है।

अंदाजा है कि मास्क की जमाखोरी भी की जा रही है। जिसकी वजह से रेट बढ़ गए हैं। आमतौर पर मेडिकल स्टोर संचालक पहले मास्क न होने की बात करते हैं। ग्राहक द्वारा जरूरत बताए जाने पर रेट बढ़ाकर बेचा जा रहा है। वहीं कोरोना वायरस के डर से ग्राहक महंगे दामों पर मास्क खरीदने को मजबूर हैं। बीते 3-4 दिन में ही एकदम से मास्क की डिमांड बढ़ गई है। आम मरीज व उनके परिजन भी अब मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें कि मास्क हर किसी के लिए जरूरी नहीं है। जो लोग अस्पतालों में काम कर रहे हैं या फिर जिनके घर या पड़ोस में कोई संदिग्ध केस है, ऐसे लोग मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्वस्थ लोगों को सतर्कता बरतने के अन्य उपायों पर भी ध्यान देना चाहिए। कोरोना वायरस के चलते शहर में मास्क का स्टॉक खत्म होने लगा है। वहीं बताया जा रहा है कि मास्क व अन्य के लिए रॉ मेटिरियल चीन से आता है।

दुष्प्रभाव से बचने को महायज्ञ शुरू


वैदिक संस्कृति प्रचार मिशन व सार्वदेशिक आर्य वीर दल की इकाई के संयुक्त तत्वावधान में आर्य समाज मंदिर में मृत्युंजयी महायज्ञ का आयोजन किया गया। वैदिक प्रवक्ता आचार्य रामसुफल शास्त्री ने कहा कि हवन से जल, वायु व समस्त वातावरण शुद्ध होता है। आर्य समाज के मंत्री मा. रामअवतार सिंह, सार्वदेशिक आर्य वीरदल के मंत्री राकेश कुमार व कार्यक्रम के संयोजक रमेश अरोड़ा ने बताया है कि मृत्युंजयी महायज्ञ कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव से बचने के लिए 9 मार्च तक चलेगा। वंदना शास्त्री, कृष्ण कुमार, सुमित आर्य, गुरु विरजानंद, कश्मीरी लाल ग्रोवर, नरेंद्र वर्मा, नंद लाल रेवड़ी, कृष्ण कुमार, अमर ज्योति रेवड़ी, राकेश ठाकुर, सुमित आर्य, आदि उपस्थित थे।

बच्चों को दी कोरोना की जानकारी


एकलव्य स्पोर्ट्स स्कूल सिसाय में विद्यार्थियों को कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी दी गई। प्राचार्य सुरेंद्र बेरवाल ने बच्चों को बताया गया कि खांसते व छींकते समय रुमाल का प्रयोग करें, मांस का सेवन न करें, बंद डिब्बे वाले भोजन का प्रयोग बंद कर दें। नीलम पूनिया ने कहा कि बार-बार हाथ धोने चाहिए।

होली परिवार मिलन समारोह किया रद्द


वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए और पीएम के सुझावों से प्रेरित होकर भारत विकास परिषद शाखा हांसी द्वारा होली परिवार मिलन समारोह का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। परिषद की हांसी शाखा के अध्यक्ष रामअवतार सिंह ने बताया कि होली परिवार मिलन समारोह 10 मार्च को आयोजित किया जाना था।

कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी देने के लिए स्कूल में हुए कार्यक्र में मौजूद बच्चे और टीचर।

कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव से बचने के लिए मृत्युंजयी महायज्ञ करते रामसुफल शास्त्री और अन्य।
खबरें और भी हैं...