21 दिन में फ्री बर्थ सर्टिफिकेट देने का मामला

Hisar News - 21 दिन के भीतर नगर निगम द्वारा बर्थ सर्टिफिकेट की कॉपी फ्री में न दिए जाने के मामले में हरियाणा बाल संरक्षण आयोग ने...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:40 AM IST
Hisar News - haryana news issue of free birth certificate in 21 days
21 दिन के भीतर नगर निगम द्वारा बर्थ सर्टिफिकेट की कॉपी फ्री में न दिए जाने के मामले में हरियाणा बाल संरक्षण आयोग ने संज्ञान ले लिया है। आयोग की तरफ से हरियाणा सरकार के चीफ रजिस्ट्रार को नोटिस भेजा गया है।

आयोग ने नोटिस के माध्यम से इस मामले की पूरी रिपोर्ट और वर्तमान में सर्टिफिकेट जारी करने संबंधित स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। इतना ही नहीं आयोग ने ये भी लिखा है कि इस मामले में उचित कार्रवाई भी की जाए।

जानिए क्या कहता है नियम

21 दिन के भीतर नगर निगम में रजिस्ट्रेशन करवाते हैं और सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करते हैं तो नगर निगम ये सर्टिफिकेट आपको फ्री में उपलब्ध करवाएगा। यानी इसके लिए आपको कोई फीस नहीं देनी। ये आम लोगों का हक ही नहीं बल्कि सरकार की तरफ से ये नियम बनाया गया है। इतना ही नहीं अगर 21 से 30 दिन के भीतर आप आवेदन करते हैं तो सर्टिफिकेट के लिए केवल आपको 15 रुपये फीस ही देनी होगी। इसमें से पांच रुपये पैनल्टी फीस के होंगे और दस रुपये आपके लेट फीस के होंगे।

यह था मामला

दरअसल, अप्रैल 21 को विवेक नगर निवासी आशीष जैन को पुत्र र| की प्राप्ति हुई। 21 दिन के भीतर आशीष जैन ने रजिस्ट्रेशन के लिए निगम में जाकर आवेदन किया। जैन से रजिस्ट्रेशन के नाम पर 76 रुपये का शुल्क जमा करवा लिया गया। उन्होंने मौके पर मौजूद स्टाफ को बताया भी कि वे नियम के तहत 21 दिन तक फ्री में रजिस्ट्रेशन करवाने व सर्टिफिकेट लेने के हकदार हैं। मगर स्टाफ नहीं माना। दो दिन बाद वे डेथ बर्थ एक्ट की धारा 12 की कॉपी लेकर पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों को ये एक्ट रीड करवाया और कहा कि नियम ये कहता है। उन्होंने अधिकारियों से जमा करवाया शुल्क लौटाने की मांग की लेकिन राशि न लौटाने पर उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस को दी है।

X
Hisar News - haryana news issue of free birth certificate in 21 days
COMMENT