कम नहीं हुआ प्रदूषण, बरसात देगी राहत

Hisar News - हिसार | वातावरण में धूल के कणाें से उत्पन्न हुअा प्रदूषण अभी तक समाप्त नहीं हुअा है। हिसार जाेन पर नजर डालें ताे...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:50 AM IST
Hisar News - haryana news no less polluted rainy relief
हिसार | वातावरण में धूल के कणाें से उत्पन्न हुअा प्रदूषण अभी तक समाप्त नहीं हुअा है। हिसार जाेन पर नजर डालें ताे सिरसा में पीएम 2.5 यानि हवाअाें में धूल अाैर गाद के 2.5 व्यास के कणाें से हाेने वाला प्रदूषण खतरे के निशान काे पार कर 431 पर पहुंच गया ताे विभाग में 128 पर पीएम 2.5 अा गया जिससे लाेगाें काे राहत मिली। इसके साथ ही हिसार जिले में भी शनिवार काे धीमी रफ्तार से चली हवाअाें ने धूल के कणाें काे कुछ हद तक अपने स्थान से अलग किया। इससे पहले वातवरण में हवाअाें का एक दवाब बन गया था जिससे धूल के कण एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा नहीं पा रहे थे। पिछले तीन से चार दिनाें से पीएम 2.5 यानि हवा में 2.5 व्यास के धूल के कणाें की रीडिंग 356 तक पहुंच गई थी, जाे शनिवार काे हवाअाें के चलने से 321 पर अा गई। मगर यह स्थिति भी काेई कम खतरनाक नहीं है। इसीलिए भास्कर अापसे अधिक से अधिक इनडाेर में रहने व मास्क का प्रयाेग करने की सलाह दे रहा है।

पीएम 2.5 की यह बनी है स्थिति





कल से बारिश की संभावना

एचएयू के कृषि माैसम विज्ञान विभाग की मानें ताे शनिवार काे पूर्व दक्षिण पूर्वी हवाएं 11 किलाेमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलीं। हिसार में 14 जुलाई के बाद बारिश हाेने की संभावना है इसके बाद ही गुबार खत्म हाेगा। एेसी ही दूसरे इलाकाें में भी बारिश के बाद धूल के कणाें का प्रभाव कम हाेगा।

X
Hisar News - haryana news no less polluted rainy relief
COMMENT