• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Hisar News haryana news nutrition day will be celebrated on 8th and 22nd of every month in every anganwadi center

प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में हर माह की 8 और 22 तारीख को मनाया जाएगा पोषण दिवस

Hisar News - उप मंडल अधिकारी परमजीत चहल की अध्यक्षता में शुक्रवार को उनके कार्यालय में पोषण अभियान संबंधी गतिविधियों के बारे...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:51 AM IST
Hisar News - haryana news nutrition day will be celebrated on 8th and 22nd of every month in every anganwadi center
उप मंडल अधिकारी परमजीत चहल की अध्यक्षता में शुक्रवार को उनके कार्यालय में पोषण अभियान संबंधी गतिविधियों के बारे बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला, ब्लॉक एवं सर्कल स्तर पर विभाग द्वारा बाल विकास परियोजना अधिकारियों, सुपरवाइजरों तथा स्वास्थ्य विभाग के सदस्यों को विभिन्न मॉडयूल्स की ट्रेंनिग दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि हर महीने की 8 व 22 तारीख को पोषण दिवस हर आंगनबाड़ी केंद्र में मनाया जाएगा तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं की गोद भराई समारोह तथा छह माह पूर्ण करने वाले बच्चों का पोषण दिवस मनाया जाएगा।

इसी तरह हर महीने की 15 तारीख को वीएचएनडी दिवस भी मनाया जाएगा। गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच करवाई जाएगी तथा अस्पताल में प्रसव करवाने के लिए जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में हर माह वजन दिवस मनाया जाएगा तथा कमजोर बच्चों के परिवार के सदस्यों को जागरूक किया जाएगा। गर्भवती महिलाओं तथा कुपोषित बच्चों के घरों का आंगनबाड़ी वर्कर द्वारा होम विजिट किया जाएगा। माह सितम्बर में संपूर्ण माह में पोषण माह की एक्टिविटीज की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस कड़ी में इसके अलावा अन्य विभागों द्वारा भी सहयोग मिल रहा है। शिक्षा विभाग पोषण अभियान के तहत सभी बच्चों को प्रार्थना सभा में खान-पान बारे में जागरूक करें तथा आयरन की दवाइयां बच्चों को देना सुनिश्चित करवाया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एएनएम आंगनबाड़ी वर्कर्स के साथ मिलकर गर्भवती महिलाओं व कम वजन वाले बच्चों की जांच करवाई जाए। इसके अलावा एनिमिक बच्चों व महिलाओं को आयरन की दवाई दिलवाई जाए और उनकी माताओं को बच्चे के खान-पान के बारे में बताया जाए।

X
Hisar News - haryana news nutrition day will be celebrated on 8th and 22nd of every month in every anganwadi center
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना