पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गांवों की पेयजल से संबधित समस्याओं का ऑनलाइन सर्वे से होगा समाधान

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जल जीवन मिशन के तहत अब ऑनलाइन सर्वे से अब पेयजल आपूर्ति के मामले में सभी गांव आत्मनिर्भर बन जाएंगे। मिशन के तहत एक कमेटी का गठन किया जाएगा जिसके बाद पेयजल से संबंधित तमाम योजनाएं और परियोजनाएं इस कमेटी की अनुशंसा पर ही काम करेगी।

इसे लेकर शनिवार को शहर की केडिया धर्मशाला में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें विभाग के पंप ऑपरेटरों, ग्राम जल व सीवरेज कमेटी सदस्यों के अलावा सर्वे टीम में शामिल सदस्यों ने भाग लिया। इस दौरान जिला सलाहाकार अशोक भाटी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देशन में इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की गई है। भाटी ने कहा कि सरकार का मकसद लोगों को विभाग से संबंधित बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। कार्यकारी अभियंता राहुल बेरवाल ने कहा कि इस मिशन को कामयाब बनाने के लिए गांव में चल रहे हाउस होल्ड सर्वे में सक्षम युवाओं की सहायता से हर पेयजल उपभोक्ता की पहचान सुनिश्चित की जाएगी। उसके बाद गांव की मैपिंग जरूर करवाएं ताकि गांव का एस्टीमेट तैयार कर योजनाओं का खाका 31 मार्च तक बनाया जा सके। उपमंडल अभियंता उमेद सोनी व कपिल देव ने बताया कि पेयजल आपूर्ति से संबंधित खर्च व लेखा-जोखा रखने का अधिकार भी इसी कमेटी के पास रहेगा। इस अवसर पर जेई सोमप्रकाश, पंकज शर्मा व मान सिंह ने ग्राम स्तर पर मैपिंग व एस्टीमेट बनाए जाने के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

गुरेरा में प्रो कबड्डी का मैच कल, कई राज्यों के पहलवान लेंगे भाग


सिवानी मंडी | गांव गुरेरा स्थित शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में नौ मार्च को ग्राम पंचायत के सहयोग से प्रो कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में हरियाणा के अलावा अन्य राज्यों के पहलवान भाग लेंगे। आयोजन कमेटी के अध्यक्ष रोहताश खिलेरी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रो कबड्डी स्टार संदीप नरवाल और अमित हुड्डा विशेष तौर पर भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पहलवान से किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसमें प्रथम रहने वाले को 21 हजार और दूसरे स्थान पर रहने वाले पहलवान को 11 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।


टैगोर कॉलेज में होली महोत्सव, पानी बचाने की शपथ दिलाई


सिवानी मंडी | गांव बड़वा स्थित टैगोर शिक्षण महाविद्यालय में शनिवार को होली महोत्सव का आयोजन किया गया। इस दौरान महाविद्यालय के विद्यार्थियों की तरफ से रंगोली बनाई गई । कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों और विद्यार्थियों ने एक दूसरे के चेहरे पर रंग गुलाल लगाकर होली मनाई। समारोह में शिक्षकों और विद्यार्थियों को होली के पर्व पर पानी की बचत करने की शपथ भी दिलाई गई। इस मौके पर प्रिंसिपल डॉ. वरूण सिंह, संगीता, दीपिका, तृप्ता, सुमन, जोगेंद्र, चित्रा, संजय सहित महाविद्यालय का पूरा स्टाफ मौजूद था।

िसवानी मंडी में बैठक में सर्वे के बारे बताते अधिकारी।
खबरें और भी हैं...