मकान तोड़ने के विरोध में राखी के लोगों ने शुरू किया धरना

Hisar News - राखी गढ़ी में टैंट लगाकर धरने पर बैठे लोग। भास्कर न्यूज | नारनौंद हड़प्पाकालीन सभ्यता को लेकर प्रसिद्ध राखी...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 03:30 AM IST
Narnaund News - haryana news rakhi people started protesting against breaking the house
राखी गढ़ी में टैंट लगाकर धरने पर बैठे लोग।

भास्कर न्यूज | नारनौंद

हड़प्पाकालीन सभ्यता को लेकर प्रसिद्ध राखी गढ़ी के ग्रामीण अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठ गए हैं। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि जब तब उनको उनके प्लाटों के हिसाब से दूसरी जगह प्लाट देकर मकान नहीं बनाएगी, तब तक वो अपने पुराने मकानों को खाली नहीं करेंगे।

पुरातत्व विभाग व ग्रामीण एक बार फिर आमने-सामने हो गए हैं। राखी गढ़ी के टीलों के पास बने बड़ी संख्या में अवैध मकान पुरातत्व विभाग की जमीन में आते हैं। पुरातत्व विभाग ने इन मकान मालिकों को यहां से मकान हटाने के नोटिस दिए थे। ग्रामीणों ने अपने मकानों को खाली नहीं किया तो विभाग ने हाईकोर्ट में मामला दायर कर दिया। हाईकोर्ट ने प्रशासन को आदेश दिए तो प्रशासन ने 23 मई को कुछ मकानों पर पीला पंजा चलाकर गिरा दिया था। ग्रामीणों ने विरोध किया तो प्रशासन को बैरिंग लौटना पड़ा था। ग्रामीणों ने धरना भी शुरू कर दिया था और चेतावनी दी थी कि कोई भी प्रशासन का अधिकारी गांव में आकर मकान तोड़ेगा तो उसका कड़ा विरोध किया जाएगा। वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु से गांव की कमेटी ने मुलाकात की और उनकी समस्या का समाधान करने की मांग की। सरकार ने पॉलिसी बनाई कि सभी 83 लोगों को गांव में ही 100-100 गज के प्लाटों पर मकान बनाकर दे दिए जाएंगे। पंचायत ने 3 एकड़ 5 कनाल और 11 मरले भूमि सरकार को दे दी। पंचायती राज की तरफ से इस भूमि पर 83 लोगों के लिए मकानों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया था। लेकिन अब ग्रामीणों ने उन मकानों को लेने से साफ मना करते हुए दोबारा से धरने पर बैठ गए हैं। सरपंच संदीप मलिक ने बताया कि ग्रामीण जिद कर रहे हैं। उनके मकान अवैध हैं और सरकार उनको मकान बनाकर दे रही है। ऐसे में ग्रामीणों का धरना देना गलत है।

X
Narnaund News - haryana news rakhi people started protesting against breaking the house
COMMENT