जीजेयू में पृथ्वी विज्ञान ओलिंपियाड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कल तक

Hisar News - जीजेयू में पृथ्वी व पर्यावरण विज्ञान के बारे में स्टूडेंट्स को जागरूक करने के लिए पृथ्वी विज्ञान ओलिंपियाड 2019 के...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:17 AM IST
Hisar News - haryana news registration for earth science olympiad exam in gju till tomorrow
जीजेयू में पृथ्वी व पर्यावरण विज्ञान के बारे में स्टूडेंट्स को जागरूक करने के लिए पृथ्वी विज्ञान ओलिंपियाड 2019 के रजिस्ट्रेशन 15 जनवरी तक हो सकेंगे। विवि के पब्लिक आउटरीच कार्यालय द्वारा आयोजित ओलिंपियाड में पर्यावरण विज्ञान व अभियांत्रिकी विभाग में 19 जनवरी को प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा।

जियोलोजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वारा संगठित अंतरराष्ट्रीय देश के 80 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए। इसमें 9वीं, 10वीं, 11वीं व 12वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। विवि कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार व कुलसचिव डाॅ. अनिल कुमार पुंडीर ने विभाग के प्रयासों की सराहना की है। केंद्रीय प्रभारी, समन्वयक व विवि के पब्लिक आऊटरीच निदेशक प्रो. आर बास्कर, समन्वयक व सहायक प्रोफेसर डॉ . मोना शर्मा व देवेंद्र मुदगिल कार्यक्रम का संयोजन कर रहे हैं।

वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की होगी परीक्षा

अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलिंपियाड को भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा प्रायोजित किया जाता है, जो भारत सरकार के आउटरीच कार्यक्रमों में से एक है। यह प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी में होगी। इसमें जियोस्फीयर, एटमोस्फीयर, हाईड्रोस्फीयर व प्लेनेटरी साइंसिज से सम्बंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्न परीक्षा में शामिल होंगे। अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के लिए प्रत्येक वर्ष एक अलग देश में आयोजित होती है।

द. कोरिया के ओलिंपियाड में भाग लेंगे चयनित

प्रवेश परीक्षा के आधार पर चुने गए 25 छात्र मई 2019 में होने वाले प्रशिक्षण शिविर में भाग लेेंगे। इस प्रशिक्षण शिविर में व्याख्यान, चर्चा, तारामंडल का दौरा व क्षेत्रीय कार्य शामिल होंगे। इनमें से शीर्ष चार विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा जोकि दक्षिण कोरिया में होने वाले 13वें अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलिंपियाड 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रो. बास्कर ने बताया कि हिसार के सभी स्कूल प्रधानाचार्यों को अपने विद्यार्थियों को ओलिंपियाड में भाग लेने व पर्यावरण के जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए उनका प्रोत्साहन करना चाहिए।

X
Hisar News - haryana news registration for earth science olympiad exam in gju till tomorrow
COMMENT