• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Hansi News haryana news rule 134 a the second list was to be held on may 17 now it will be 2 3 days later

नियम-134 ए : 17 मई को होनी थी दूसरी लिस्ट जारी, अब 2-3 दिन बाद आएगी

Hisar News - नियम-134 ए के तहत स्कूलों में दाखिले के लिए अब शिक्षा विभाग ने नए निर्देश जारी किए हैं। नए निर्देशों के अनुसार...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:45 AM IST
Hansi News - haryana news rule 134 a the second list was to be held on may 17 now it will be 2 3 days later
नियम-134 ए के तहत स्कूलों में दाखिले के लिए अब शिक्षा विभाग ने नए निर्देश जारी किए हैं। नए निर्देशों के अनुसार सीबीएसई से हरियाणा बोर्ड, इंग्लिश मीडियम से हिंदी मीडियम, लड़कों के लिए लड़कियों के स्कूल का नाम आने जैसी समस्याओं का समाधान होगा। विभाग के अनुसार दूसरी लिस्ट में ऐसे विद्यार्थियों को स्थान दिया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा दूसरी लिस्ट जारी की जानी थी। लेकिन लिस्ट जारी नहीं हुई। लिस्ट आगामी दो से तीन दिन में जारी होगी। शिक्षा विभाग के अनुसार इस लिस्ट में ऐसे विद्यार्थियों का नाम भी शामिल होगा जिन विद्यार्थियों का नाम पहली लिस्ट में सीबीएसई के स्थान पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के स्कूल में दिया गया था। छात्रों को छात्राओं के स्कूलों में दाखिले के लिए अलॉटमेंट जारी की गई थी।

पहले से इंग्लिश मीडियम में पढ़ रहे विद्यार्थियों को हिंदी मीडियम में दाखिले के लिए जगह दी थी। कुछ बच्चों के लिए रिहायशी स्कूलों का चुनाव किया गया था। ऐसे बच्चों ने स्कूलों में दाखिला नहीं लिया है। जिस पर अब उन्हें दूसरी लिस्ट में शामिल किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने पहली लिस्ट 1 मई को जारी की थी। 10 मई को अपडेट लिस्ट जारी की थी। पहली लिस्ट के अनुसार कई विद्यार्थियों ने दाखिला ले लिया था। लेकिन बाद में अपडेट लिस्ट में उनके स्कूल का नाम बदल गया था। उन विद्यार्थियों का दाखिला पहली जारी हुई लिस्ट के अनुसार रद्द माना जाएगा। दूसरी लिस्ट में ऐसे विद्यार्थियों को भी स्थान मिलेगा। वहीं जिन स्कूलों में कक्षाओं के सामने एक्सेस अलॉटमेंट लिखा हुआ था, वहां पर मैरिट के आधार पर दाखिला किया जाएगा। वहीं जिन बच्चों का स्कूल दूर था, उनके द्वारा भी शिक्षा विभाग को स्कूल बदलने का आग्रह किया था। ऐसे बच्चों का नाम भी दूसरी लिस्ट में शामिल किया जाएगा। अप्रैल माह से शुरू हुई नियम-134 ए के तहत दाखिले की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हुई है। ऐसे में बिना दाखिला प्राप्त बच्चों को पढ़ाई का भी नुकसान हो रहा है। विभाग अभी तक पहली लिस्ट के अनुसार दाखिले हो रहे हैं। पहली लिस्ट के तहत 17 मई आखिरी तारीख थी। अब दूसरी लिस्ट जारी होनी है। वहीं जिन विद्यार्थियों का दाखिला नहीं हुआ है उनसे दूबारा स्कूल के ऑप्शन भरने के लिए कहा जा सकता है।

अभी थोड़ा और समय लगेगा : बीईओ

नियम 134-ए के तहत अभी तक दूसरी लिस्ट जारी नहीं हुई है। लिस्ट जारी होने में अभी थोड़ा और समय लग सकता है। -डॉ. सुभाष चंद्र, बीईओ, खंड प्रथम, हांसी।

X
Hansi News - haryana news rule 134 a the second list was to be held on may 17 now it will be 2 3 days later
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना