नियम 134ए: आय प्रमाण-पत्र झूठा निकला तो होगी कार्रवाई

Hisar News - नियम-134 ए के तहत झूठा शपथ पत्र देकर अपने बच्चों को दाखिला दिलाने वाले अभिभावकों पर अब केस दर्ज होगा। शिक्षा...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:40 AM IST
Hansi News - haryana news rule 134a income certificate will be false then action will be
नियम-134 ए के तहत झूठा शपथ पत्र देकर अपने बच्चों को दाखिला दिलाने वाले अभिभावकों पर अब केस दर्ज होगा। शिक्षा अधिकारियों ने यह फैसला किया है। अभिभावकों की ओर से जमा करवाए गए इनकम सर्टिफिकेट के शपथ पत्रों की रेंडमली जांच करवाई जाएगी। शपथ पत्र झूठा निकला तो केस दर्ज करवा कर कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा विभाग की ओर से नियम-134ए के तहत दाखिला प्रक्रिया चल रही है। प्रक्रिया अप्रैल के आखिरी सप्ताह तक पूरी होनी थी। लेकिन विभाग की व्यवस्था डावांडोल हो गई। यही कारण रहा कि पहली सूची ही दो बार जारी करनी पड़ी। पांच सौ से अधिक बच्चे अभी तक उलझन में हैं। दो सूचियों में उनके नाम नहीं आए और तीसरी सूची को लेकर कुछ स्पष्ट नहीं है। गर्मियों की छुट्टियों के चलते बच्चे कहीं और दाखिला नहीं ले पा रहे।

बहरहाल, जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों ने इनकम सर्टिफिकेट का शपथ-पत्र जमा करवाया है। विभाग के अधिकारियों ने फैसला लिया है कि उनके अभिभावकों की तरफ से दिए जाने वाले इनकम सर्टिफिकेट की रेंडमली जांच करवाई जाए, ताकि यह पता चल सके कि क्या वाकई पात्र परिवारों के बच्चों को ही दाखिला मिला है। योजना के तहत विभाग ने कुछ अन्य तरह के आदेश भी जारी किए हैं। दाखिलों में किसी तरह की कोई कोताही न हो और अधिकांश बच्चे दाखिले ले सकें। विभाग के अधिकारियों ने प्रक्रिया के तहत काम शुरू कर दिया है।

X
Hansi News - haryana news rule 134a income certificate will be false then action will be
COMMENT