• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Hisar News haryana news sarvodaya hospital receives unaudited earning of rs 275 crores 2 crores surrender

सर्वोदय अस्पताल में 2.75 करोड़ की मिली अघोषित आय, 2 करोड़ करने होंगे सरेंडर

Hisar News - डाबड़ा पुल के नीचे सर्वोदय मल्टीसुपर स्पेशियलिटी पर आयकर विभाग टीम की कार्यवाही मंगलवार रात 3 बजे तक चलती रही। इस...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:26 AM IST
Hisar News - haryana news sarvodaya hospital receives unaudited earning of rs 275 crores 2 crores surrender
डाबड़ा पुल के नीचे सर्वोदय मल्टीसुपर स्पेशियलिटी पर आयकर विभाग टीम की कार्यवाही मंगलवार रात 3 बजे तक चलती रही। इस दौरान अस्पताल के वित्तीय दस्तावेज के साथ मेडिकल हॉल से होने वाली आय को भी अधिकारियों ने खंगाला। सूत्रों की मानें तो देर रात्रि तक चली कार्यवाही में डॉ. उमेश कालड़ा की फर्म सर्वोदय अस्पताल के दस्तावेज में करीब पौने तीन करोड़ रुपये की अघोषित आय अधिकारियों काे मिलीं। इसको लेकर आयकर विभाग ने 77 प्रतिशत का टैक्स लगाया है। इस हिसाब से अस्पताल प्रशासन को करीब 2 करोड़ रुपये की राशि सरेंडर करनी होगी। यह राशि 31 मार्च तक जमा कराई जाएगी। अगर इस तिथि तक राशि आयकर विभाग के पास नहीं पहुंचती है तो फिर नियमानुसार 12 प्रतिशत प्रति वर्ष के हिसाब से ब्याज भी वसूला जा सकता है। खास बात है कि सर्वोदय अस्पताल पर आयकर विभाग की कार्रवाई को कालेधन रखने वालों पर सख्ती मानी जा रही है। इसके लिए प्रधान आयकर आयुक्त निरंजन कोलि के निर्देश पर ज्वाॅइंट कमिश्नर हेमंत गुप्ता व ज्वाॅइंट कमिश्नर राजेश कुमार के नेतृत्व में आयकर विभाग के 18 अधिकारियों व 6 पुलिस कर्मियों के साथ टीम ने एक साथ काम किया।

नोटबंदी के दौरान के इनपुट पर आयकर विभाग कर रहा कार्य

नोटबंदी के दौरान बैंकों में धनराशि जमा करने, प्रोपर्टी खरीदने व बेचने आदि से जुड़ी जानकारी आयकर विभाग के पास है। इसका एनालिसिस भी समय-समय पर होगा रहता है। इसी डेटा से आयकर विभाग को कुछ ऐसी जानकारी भी मिली हैं जिसके माध्यम से ऐसी फर्मों पर आयकर विभाग कार्यवाही कर रहा है, जिनके लेन-देन संदेह प्रकट कर रहे हैं। इससे मिले इनपुट के बाद आयकर विभाग ने सर्वोदय अस्पताल पर सर्वे किया था।

पहले यहां हो चुकी है कार्रवाई

हिसार में आयकर विभाग सतर्क है। यह दूसरी बड़ी कार्रवाई विभाग ने की है। इससे पहले शहर के बीचों-बीच ज्यूलरी व्यापारी गोयल एंड संस पर भी पहले सर्वे फिर सर्च ऑपरेशन चलाया गया था। इसमें भी टैक्स की बड़ी राशि सरेंडर कराने की कार्रवाई की गई है।

X
Hisar News - haryana news sarvodaya hospital receives unaudited earning of rs 275 crores 2 crores surrender
COMMENT