• Hindi News
  • Haryana
  • Hisar
  • Hisar News haryana news technology helps in teaching and learning more meaningful and enjoyable help neeraj

टेक्नोलॉजी शिक्षण व सीखने को अधिक सार्थक और सुखद बनाने में करती है मदद : प्राे. नीरज

Hisar News - जीजेयू के यूजीसी-मानव संसाधन विकास केन्द्र की तरफ से ‘प्रिपेयरिंग टीचर फॉर 21वीं सेंचुरी’ विषय पर 15 दिवसीय...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:40 AM IST
Hisar News - haryana news technology helps in teaching and learning more meaningful and enjoyable help neeraj
जीजेयू के यूजीसी-मानव संसाधन विकास केन्द्र की तरफ से ‘प्रिपेयरिंग टीचर फॉर 21वीं सेंचुरी’ विषय पर 15 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स शुरू हुआ। जीजेयू के फिजिक्स विभाग की प्रो. सुनीता श्रीवास्तवा ने रिफ्रेशर कोर्स का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्र के निदेशक प्रो. नीरज दिलबागी ने की। रिफ्रेशर कोर्स की समन्वयक प्रो. वंदना पूनिया व डाॅ. अनुराग सांगवान हैं।

प्रतिभागियों को प्रो. सुनीता श्रीवास्तवा ने कहा कि 21वीं सदी में डिजिटल टेक्नोलॉजी सीखने का समय है और यह शिक्षकों के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण समय है। 21वीं सदी का छात्र डिजिटल मूल का है। इस सदी में शैक्षणिक अनुभवों के बारे में रुझान और अभ्यास तेज गति से बदल रहे हैं। टेक्नोलॉजी पर्यावरण से संबंधित है जिसमें बहुत सारी जानकारी का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष उपयोग, डिजिटल उपकरणों व तकनीकों का बड़े पैमाने पर उपयोग है। मानव संसाधन विकास केन्द्र के निदेशक प्रो. नीरज दिलबागी ने कहा कि टेक्नोलॉजी शिक्षण और सीखने को अधिक सार्थक और सुखद बनाने में मदद करती है। यह कोर्स शिक्षकों को शैक्षणिक निर्णयों में प्रौद्योगिकी एकीकरण के लिए ज्ञान, कौशल और दृष्टिकोण से परिचित करने में सक्षम बनाएगा। कोर्स का पाठ्यक्रम उच्च शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए शिक्षकों को मार्गदर्शन हेतु तैयार किया गया है। कोर्स समन्वयक प्रो. वन्दना पुनिया ने कहा कि यह कोर्स विश्वविद्यालय व कॉलेज के शिक्षकों को 21वीं सदी के कौशल व दक्षता प्राप्त करने के साथ-साथ विभिन्न शैक्षिक, डिजिटल उपकरणों व तकनीकों के आधार पर तकनीकी समर्थित शैक्षणिक नवाचारों को उनके शैक्षिक और अनुसंधान के अनुभवों को समृद्ध करने में लाभदायक सिद्ध होगा। कोर्स समन्वयक डाॅ. अनुराग सांगवान ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

पंचायत उपचुनाव 7 काे, गामड़ा में चुने जाएंगे सरपंच

नारनौंद | उपमंडल में सात जुलाई को पंचायती उपचुनाव का बिगुल बज गया है। गामड़ा में सरपंच पद के लिए चुनाव होगा। अन्य गांव में पंचों के लिए चुनाव होगा। प्रशासन चुनाव को लेकर तैयारियों में जुट गया है। उपचुनाव के दौरान सुबह आठ बजे से लेकर शाम चार बजे तक मतदान होगा। 15 से 21 जून तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे। 22 जून को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। 24 जून को तीन बजे तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। इसके बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न अलाट कर दिए जाएंगे। मतदान संपन्न होते ही मतगणना मतदान केंद्र पर ही की जाएगी और वहीं पर चुनाव के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव को लेकर गांव में काफी गहमागहमी होनी शुरू हो गई है। गामड़ा में सरपंच पद के लिए प्रत्याशियों ने अपनी गोटियां फिट करनी शुरू कर दी हैं। गामड़ा की पूर्व सरपंच ज्योति की दिल्ली में वैज्ञानिक के पद पर नियुक्ति हो गई थी और उन्होंने अपना त्यागपत्र दे दिया था।

नारनौंद में सर्पदंश से मजदूर की मौत

नारनौंद| राजथल में एक प्रवासी मजदूर की सांप के काटने से मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम कराकर परिजनों के हवाले कर दिया। पुलिस को दिए बयान में बिहार के उरिया निवासी कमल ऋषि ने बताया कि बिहार से 20-25 लोग मजदूरी करने के लिए राजथल में जगदीप मान के खेत में बुधवार की रात को आए थे। रात को यहां आने के बाद वह सो गए। उसके साथ आए 30 वर्षीय विजय ऋषि को रात को सांप ने काट लिया। नींद में होने के कारण से पता नहीं चला। सुबह उनको पता लगा तो वो उसको लेकर अस्पताल में पहुंचे। जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लिया और इत्तफाकिया मौत की कार्रवाई करते हुए पोस्टमार्टम करवाकर शव को परिजनों के हवाले कर दिया।

कैश और मोबाइल छीनने के आरोप में एक गिरफ्तार

बरवाला | शहर के वार्ड 5 के रहने वाले रमेश सैनी से मारपीट कर नकदी व मोबाइल फोन छीनने के मामले में पुलिस ने गुरुवार को वार्ड 6 निवासी अजय को गिरफ्तार किया है। जबकि उसका एक साथी अभी तक पुलिस की गिरफ्त में नहीं आया है। जांच अधिकारी एएसआई अशोक जाखड़ ने बताया कि 13 मई की रात को रमेश सैनी अपने भाई के निर्माणाधीन मकान में था उस दौरान अजय व उसके एक साथी ने अंधेरे का फायदा उठाकर रमेश सैनी से मारपीट कर 500 रुपयों की नकदी व उसका मोबाईल फोन छीन लिया। रमेश ने जब शोर मचाया तो दोनों युवक मौके से फरार हो गए। बाद में पुलिस ने जानकारी जुटाकर अजय को काबू कर लिया।

X
Hisar News - haryana news technology helps in teaching and learning more meaningful and enjoyable help neeraj
COMMENT